RBI: 1 अगस्त 2021 से बैंकिंग प्रक्रिया में होंगे ये बड़े बदलाव

RBI: 1 अगस्त 2021 से बैंकिंग प्रक्रिया में होंगे ये बड़े बदलाव

यदि आप भी रैगुलर बैंक ग्राहक हैं, यहां आपके लिए एक अच्छी खबर है. नियमों में बदलाव के साथ 1 अगस्त 2021 से आपको वेतन, पेंशन और EMI भुगतान जैसे महत्वपूर्ण बैंकिंग लेनदेन के लिए कार्यदिवस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. RBI ने नए दिशा-निर्देश जारी और नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) के नियमों में बदलाव, अपने ग्राहकों की सहूलियत के लिए किया है. यह बदलाव, 1 अगस्त से लागू होंगे और फिर आपको अपना वेतन या पेंशन जमा करने के लिए कार्य दिवसों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. ये सुविधाएं अब आपके लिए हर दिन उपलब्ध होंगी.

ATM इंटरचेंज रेंट में भी आयेगी तब्दीली

RBI के ताजा आदेश के अनुसार, बैंक ATM पर जो इंटरचेंज रेंटल चार्ज लगता हैं, उसमें 15 रुपये से 17 रुपये, जबकि गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए रेंट 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया गया है. यह रेंट बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान संसाधित करने वाले ग्राहकों से लिया जा रहा है. नियमों में बदलाव के अनुसार, ग्राहक अपने होम बैंक के ATM से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन के पात्र होंगे. इसके अलावा, RBI ने कहा है कि ग्राहक अन्य बैंकों के ATM से भी मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं, जिसमें महानगरों में तीन और गैर-मेट्रो शहरों में पांच निकासी शामिल हैं. ATM बैंकों द्वारा अपने स्वयं के ग्राहकों की सेवा के लिए तैनात किए जाते हैं. साथ ही, अन्य बैंकों के ग्राहकों को अधिग्रहणकर्ता के रूप में भी सेवाएं प्रदान करते हैं.

क्रेडिट ट्रांसफर जैसे लाभांश, ब्याज, वेतन आदि के लिए नहीं करना होगा इंतजार

 विभिन्न प्रकार के क्रेडिट ट्रांसफर जैसे लाभांश, ब्याज, वेतन और पेंशन की सुविधाओं की देख रेख के लिए, NPCI काम करती है. साथ ही, बिजली बिल, गैस, टेलीफोन, पानी, लोन EMI, म्यूचुअल फंड निवेश और बीमा प्रीमियम भुगतान की सुविधा भी प्रदान की जाती है. RBI के इन बदलावों के तहत, आपको इन सभी सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए सोमवार से शुक्रवार यानी सप्ताह के दिनों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, अब आप सप्ताहांत पर भी अपना लेनदेन कर सकते हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com