RBI Annual Report: कोरोना महामारी देश की अर्थव्यवस्था के लिए बहुत बड़ा जोखिम : RBI

RBI Annual Report: कोरोना महामारी देश की अर्थव्यवस्था के लिए बहुत बड़ा जोखिम : RBI
NEW DELHI, INDIA - FEBRUARY 15: The logo of Reserve Bank of India (RBI) during the RBI Central Board of Directors' customary post-budget meeting, at Sansad Marg, on February 15, 2020 in New Delhi, India. Several decisions related to Govt economic policies are likely to be discussed. (Photo by Sonu Mehta/Hindustan Times via Getty Images)

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने गुरुवार को अपनी वार्षिक रिपोर्ट (RBI Annual Report) में कहा कि, कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण जारी वित्तीय वर्ष में की गई बढ़ोतरी की भविष्यवाणियो में बदलाव करना पड़ सकता है। RBI ने कुछ समय पहले जारी वित्तीय वर्ष के लिए 10.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की भविष्यवाणी की थी। 

देश के केंद्रीय बैंक, रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने गुरुवार को अपनी वार्षिक रिपोर्ट (RBI Annual Report) जारी की है। रिज़र्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कोविड 19 महामारी के भारतीय अर्थव्यवस्था पर प्रभाव की बात की। रिपोर्ट के अनुसार कोविड 19 (Covid-19) ने भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बहुत बड़ा जोखिम पैदा कर दिया है। RBI ने कुछ समय पहले जारी वित्तीय वर्ष के लिए 10.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की भविष्यवाणी की थी। लेकिन अब RBI के अनुसार कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण जारी वित्तीय वर्ष में की गई बढ़ोतरी की भविष्यवाणियो में बदलाव करना पड़ सकता है।

RBI ने 2020-2021 की अपनी वार्षिक रिपोर्ट (RBI Annual Report) में कहा कि बीते वर्ष ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर गहरे निशान छोड़े हैं। इसके साथ जारी वित्तीय वर्ष 2021-2022, जो कि कोविड 19 की दूसरी लहर के साथ शुरू हुआ है, इसमे व्याप्त निराशा को वैक्सीनेशन अभियान उम्मीद की किरण में बदल रहा है। 

कोरोना की दूसरी लहर आने के कारण RBI को पहले की गई अपनी भविष्यवाणियों में बदलाव करने पड़ सकते हैं। RBI ने इससे पहले वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 10.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की भविष्यवाणी की थी। RBI द्वारा Q1 में 26.2, Q2 में  8.3 प्रतिशत, Q3 में 5.4 प्रतिशत, Q4 में 6.2 प्रतिशत बढ़ोतरी की भविष्यवाणी की गयी थी।

RBI ने अपनी रिपोर्ट (RBI Annual Report) में आगे कहा है कि इस महामारी के खिलाफ अगर वैश्विक स्तर पर मिलकर एक बड़ा अभियान चलाया जाता है तो वह कुछ देशो द्वारा अपने स्तर पर चलाये जाने वाले अभियानों से बेहतर परिणाम देगा।

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com