Happy Birthday Ratan Tata: 84 साल के हुए Tata Group के पूर्व अध्यक्ष, कई उद्यमियों की हैं प्रेरणा

Happy Birthday Ratan Tata: 84 साल के हुए Tata Group के पूर्व अध्यक्ष, कई उद्यमियों की हैं प्रेरणा

दुनिया के प्रसिद्ध उद्योगपतियों में से एक Ratan Tata, आज अपना 84वां जन्मदिन मना रहे हैं. Ratan Tata सिर्फ उद्योग जगत में ही अपनी सफलता के लिए नहीं जाने जाते, बल्कि अपने व्यक्तित्व से भी उन्होंने एक अलग पहचान बनाई है. वह साल 1991 से 2012 तक Tata Group के अध्यक्ष रहे, जिनकी अगुवाई में Tata Group ने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की. 

Ratan Tata का जन्म, आज ही के दिन 28 दिसंबर, 1937 को गुजरात के सूरत शहर में हुआ था. आपको बता दें, कि साल 2012 में अपने जन्मदिन पर उन्होंने Tata Group के अध्यक्ष पद को छोड़ दिया था, जिसके बाद वह Tata Group के चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष बने. वह अपनी व्यावसायिक नैतिकता और परोपकार के लिए जाने जाते हैं. 

Ratan Tata की कुछ उल्लेखनीय उपलब्धियों के बारे में बात करें, तो Tata Group की TATA Tea द्वारा 'Tetley' का अधिग्रहण किया. इसके अलावा, Tata Group की Tata Motors ने Jaguar Land Rover और Tata Steel ने Corus का भी अधिग्रहण किया. 

आपको बता दें, कि Ratan Tata ने अपने व्यवसाय में हमेशा सकारात्मक सोच को अपनाया है. उन्होंने अपने जीवन का कोई भी निर्णय यह सोच कर नहीं लिया, कि भविष्य में इसका क्या परिणाम होगा. उन्होंने कहा था, कि "मैं सही निर्णय लेने में विश्वास नहीं करता. मैं निर्णय लेता हूं और फिर उन्हें सही बनाता हूं." इस निडर सोच के कारण ही उनका नाम, आज विश्व के सबसे सफल उद्योगपतियों की सूची में शामिल है. उन्होंने कहा था, कि "जीवन में आगे बढ़ने के लिए उतार-चढ़ाव ज़रूरी है, क्योंकि ईसीजी में एक सीधी लाइन का मतलब होता है, कि हम ज़िंदा नहीं हैं." अपनी इसी सोच के कारण, वह आज कई उद्यमियों की प्रेरणा हैं. 

उद्योगपति और सामाजिक कार्यकर्ता Ratan Tata को, 24 फरवरी को मुंबई में वार्षिक सीएसआर शाइनिंग स्टार अवार्ड्स में वॉकहार्ट फाउंडेशन द्वारा 'लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड' से सम्मानित किया गया था. आपको बता दें, कि साल 1892 में ही Tata Trust का गठन हुआ था. सिर्फ Tata Trust ही नहीं, इसके संरक्षण में चलने वाले JN Tata Endowment, Sir Dorabji Tata Trust, Sir Ratan Tata Trust, Lady Tata Memorial Trust शामिल है. इसके आलवा, Lady Meherbai D.Tata Education Trust, JRD and Thelma J.Tata Trust भी लोगों की निस्वार्थ भाव से सेवा कर रहे हैं, जो दशकों से स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यावरण रक्षा, सामुदायिक विकास जैसे क्षेत्रों में काम कर रहे हैं. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com