Rakesh Tikait News: नई मांगों के साथ इस दिन निकलेगी ट्रैक्टर रैली, संसद घेरने की तैयारी

Rakesh Tikait News: नई मांगों के साथ इस दिन निकलेगी ट्रैक्टर रैली, संसद घेरने की तैयारी

भारतीय किसान यूनियन के नेता Rakesh Tikait ने यह जानकारी दी है, कि वह देश की राजधानी दिल्ली में 60 ट्रैक्टरों की रैली निकालेंगे और ये रैली, संसद भवन की तरफ जाएगी. बताया जा रहा है, कि इस रैली को निकालने का उद्देश्य, फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को फिक्स करने के लिए सरकार पर दबाव डालना है.

Rakesh Tikait ने अपने बयान में कहा है, कि "29 नवंबर को कृषि बिल के विरोध में कुल 60 ट्रैक्टर, ट्रैक्टर मार्च के लिए संसद भवन जाएंगे. यह ट्रैक्टर सिर्फ़ सरकार द्वारा बताए गए मार्गों से होकर ही गुजरेंगे. हम पर सड़कों पर दंगा करने का आरोप लगाया गया था, मगर सड़कों पर  दंगा फसाद करना हमारा आंदोलन नहीं है. हमारा यह आंदोलन सरकार से बात करने के लिए ही है, इसलिए हम सीधे संसद भवन जाएंगे. हम न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकार के जवाब का इंतजार कर रहे हैं".

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि केंद्र सरकार पहले ही कृषि बिल को वापस लेने का घोषणा कर चुकी है. मगर फिर भी किसानों का कहना है, कि जब तक यह कानून संसद में वापस नहीं ले लिया जाता, तब तक वे अपना आंदोलन नहीं छोड़ेंगे. वहीं अब किसानों ने मामला खत्म करने के साथ और कुछ मांगे भी रख दी है. उन्होंने, कृषि बिल के विरोध में हुए आंदोलन के दौरान मृत किसानों के परिवारों को मुआवज़ा देने की बात की है. किसानों ने यह मांग भी रखी है, कि कृषि बिल के आंदोलन के दौरान उन पर जितने भी केस दर्ज़ हुए है, सभी को सरकार के द्वारा वापस ले लिया जाए.

इसके अलावा, संयुक्त किसान मोर्चा के प्रमुख Rakesh Tikait ने ये बयान भी दिया है, कि 26 नवंबर 2021 को कृषि बिल के विरोध में आंशिक जीत के तौर पर मनाया जाएगा. इस दिन को ऐतिहासिक करने की तैयारी चल रही है. गौरतलब है, कि भारत में लाखों किसानों द्वारा लगातार 12 महीनों के संघर्ष के पूरा होने पर, इस दिन दिल्ली के आसपास हजारों किसानों के मोर्चा स्थल पर आने की उम्मीद है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com