Rakesh Tikait News: अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गूंजा नाम, आइकॉन अवार्ड 2021 के बने फाइनलिस्ट

Rakesh Tikait News: अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गूंजा नाम, आइकॉन अवार्ड 2021 के बने फाइनलिस्ट

भारत में चल रहे किसान आंदोलन के नेता और भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता Rakesh Tikait को, 21वीं सदी के आइकाॅन अवार्ड 2021 के फाइनलिस्ट के रूप में चुना गया है. आपको बता दें, कि आइकन अवार्ड ब्रिटेन की स्क्वेयर वाटरमेलन नाम की कंपनी द्वारा दिया जाता है. उन्हें किसान आंदोलन को लंबे वक्त तक चलाने के लिए इस पुरस्कार के लिए चुना गया है. 

स्क्वेयर वाटरमेलन कंपनी द्वारा लंदन में 10 दिसंबर, 2021 को विजेताओं की घोषणा की जाएगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि ब्रिटेन के लंदन शहर में स्थित स्क्वेयर वाटरमेलन कंपनी, हर साल उन लोगों को इस अवॉर्ड के लिए चुनती है, जो दुनिया के लिए मिसाल बनते हैं. वहीं कंपनी की ओर से इस साल के अवॉर्ड की नामांकन लिस्ट जारी की गई है, जिसमें किसान नेता Rakesh Tikait का नाम भी शामिल है. 

गणतंत्र दिवस पर हुई ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा के बाद से, Rakesh Tikait पर कई सवाल उठे थे, लेकिन भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता Rakesh Tikait के आंसूओं ने खत्म होते किसान आंदोलन में जान फूँक दी थी. इसके बाद, उन्हें काफी लोकप्रियता हासिल हुई. वहीं जब भारत के प्रधानमंत्री Narendra Modi ने कृषि कानून वापस लेने की घोषणा की, उसके बाद से Rakesh Tikait काफी लोकप्रिय हो गए. आपको बता दें, कि स्क्वेयर वाटरमेलन कंपनी ने Rakesh Tikait का नाम आइकॉन अवार्ड 2021 की सूची में शामिल करने से पहले, उनकी सहमति ली थी.  

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि Rakesh Tikait का जन्म मुज़फ्फरनगर जनपद के सिसौली गांव में 4 जून, 1969 को हुआ था. वह इस समय, भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष और राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं.

स्क्वेयर वाटरमेलन कंपनी की ओर से, साल 2017 में आइकाॅन अवार्ड की शुरुआत की गई थी. कंपनी की ओर से इससे पहले बॉलीवुड सिंगर Sonu Nigam और Shankar Mahadevan को इस अवॉर्ड से नवाज़ा जा चुका है. इसी के साथ, फैशन के क्षेत्र से Raghavendra Rathore और तकनीकी क्षेत्र से Dheeraj Mukherjee को यह अवार्ड मिल चुका है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com