Rakesh Jhunjhunwala: बिग बुल ने 8 दिनों में 50 करोड़ कमाए

Rakesh Jhunjhunwala: बिग बुल ने 8 दिनों में 50 करोड़ कमाए
BANGALORE, INDIA SEPTEMBER 13, 2011: Rakesh Jhunjhunwala, CEO of Rare Enterprises, during the wealth management debate in Bangalore. (Photo by Hemant Mishra/Mint via Getty Images)

शेयर बाज़ार में बिग बुल नाम से मशहूर Rakesh Jhunjhunwala कल 22 सितंबर, 2021 को तब चर्चा में आ गए, जब उनके पोर्टफोलियो में मौज़ूद एक स्टाॅक, 1 महीने में 100% का मुनाफा दे गया. हम बात कर रहे हैं, Zee Entertainment Enterprises Limited (ZEEL) की. जिसके स्टाॅक्स की कीमत 23 अगस्त, 2021 को 170 रुपए थी, जो 22 सितंबर, 2021 को 109% की बढ़त लेकर 355.40 रुपए पर नज़र आए. 

कल हुए Sony Pictures और ZEEL के विलय से, Rakesh Jhunjhunwala के पोर्टफोलियो को शानदार प्रतिक्रिया मिली है. तब से अब तक, शेयर बाज़ार में एक बार फिर उनकी और उनके निर्णयों की चर्चा हो रही है. आपको बता दें, कि पिछले सप्ताह Zee के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) Punit Goenka और  ZEEL लगातार सुर्खियों में रहे. साथ ही, कंपनी में निवेशकों से विवादों का भी माहौल गर्म था. उस बीच Rakesh Jhunjhunwala के Rare Enterprises ने कंपनी के 50 लाख शेयर, प्रति शेयर 220.44 रुपए में खरीदे थे. जो कल आई Zee के स्टाॅक्स में लगभग 40% की तेज़ी से, बेहतरीन मुनाफा़ देने में कामयाब रहे. फिलहाल ऐसा देखा जा रहा है, कि शेयर बाज़ार बिग बुल पर मेहरबान है. ZEEL ने उन्हें सिर्फ एक हफ्ते में स्टाॅक्स में आई 61% की तेज़ी से, 50 करोड़ मुनाफा कमा दिया है. 

हालांकि Rakesh Jhunjhunwala की Rare Enterprises के अलावा भी कई कंपनियों ने ZEEL के स्टाॅक्स की खरीददारी की थी. इनमें BofA Securities, Ump Trading Financial, आदि के नाम शामिल हैं. 

ZEEL के अलावा भी Rakesh Jhunjhunwala के पोर्टफोलियो में काफ़ी ऐसे स्टाॅक्स हैं, जिनपर निवेशकों की नज़र बनी रहती हैं. जैसे Rallis India, इस कंपनी में बिग बुल की 9.9% की हिस्सेदारी है. इस साल ये कंपनी मध्यम रफ़्तार से चल लही है, मगर भविष्य में इसमें गति की काफी उम्मीद जताई जा रही है. क्योंकि शेयर बाज़ार की ऐसी धारणा है, कि Rakesh Jhunjhunwala उन निवेशकों में शुमार हैं जो मिट्टी को सोना बना सकते हैं. इनके अलावा, भारत में Vijay Kedia, Radhakishan Damani और Raamdeo Agrawal भी प्रमुख बाज़ार निवेशकों की सूची में शामिल हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com