75th Independence Day: रक्षा मंत्री Rajnath Singh करेंगे प्रमुख कार्यक्रमों का वर्चुअल रूप से शुभारंभ

75th Independence Day: रक्षा मंत्री Rajnath Singh करेंगे प्रमुख कार्यक्रमों का वर्चुअल रूप से शुभारंभ

रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने शुक्रवार को भारत के 75th Independence Day के जश्न से पहले रक्षा मंत्रालय  और सशस्त्र बलों द्वारा आयोजित में कई कार्यक्रमों की शुरुआत की है. उन्होने इस कार्यक्रम के शुभारंभ पर कहा कि, "आजादी के 100 साल पूरे होने पर हम 2047 तक किस तरह के भारत का निर्माण करेंगे? हमें 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' का निर्माण करना है. एक समृद्ध, आत्मनिर्भर, स्वाभिमानी भारत, जो किसी अन्य देश पर हमला नहीं करता है, लेकिन जो कोई भी हम पर नजर रखता है, उसे मुंहतोड़ जवाब देता है."

75th Independence Day पर भारतीय नौसेना के जवान और उनके परिवार नई दिल्ली में स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेंगे. इस अवसर पर रक्षा मंत्री वस्तुतः फ्रीडम रन द्वारा हरी झंडी दिखाएंगे, जो 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाने के लिए 13 अगस्त, 2021 को देश भर में लॉन्च किए जा रहे फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का हिस्सा है. भारत के नागरिकों के मन में गर्व और विश्वास की भावना पैदा करने के लिए सेना की टीमें इस महत्वपूर्ण अवसर को चिह्नित करने के लिए 75 पर्वतीय दर्रों को पार करेंगी.  सेना यह दर्शाएगी कि भारतीय सेना सभी प्रकार के इलाकों और जलवायु में देश की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है.  

भारत की स्वतंत्रता में उनकी अमूल्य भूमिका के लिए स्वतंत्रता सेनानियों और देश के बहादुरों को श्रद्धांजलि देने के लिए, राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) एक अखिल भारतीय कार्यक्रम 'स्वतंत्र सेनानियो को नमन' आयोजित करेगा. इस मौक़े पर  NCC कैडेट की 825  बटालियनों ने जो प्रतिमाएं अपनाईं, उनकी की सफाई और रखरखाव करेंगे.

1971 के युद्ध में भारत की जीत के उपलक्ष्य में रक्षा मंत्री Rajnath Singh द्वारा 75th Independence Day पर एक पुस्तक 'डीड्स ऑफ वीरता' का विमोचन किया जाएगा. पुस्तक में 20 चयनित लड़ाइयों का विवरण दिया गया है. इस किताब में भारतीय सैनिकों की वीरता पर प्रकाश डाला गया है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com