Rajasthan News: बिजली गिरने से मौत का शिकार और घायल हुए लोगों के परिवारों को दी जाएगी सहायता राशि

Rajasthan News: बिजली गिरने से मौत का शिकार और घायल हुए लोगों के परिवारों को दी जाएगी सहायता राशि

Rajasthan में रविवार शाम हुई तेज बारिश में बिजली गिरने से 21 लोगों की मौत हो गई है. वहीं कई अन्य लोग घायल भी हो गए हैं. प्रधानमंत्री, Narendra Modi ने घटना पर दुख जताते हुए, मृतकों के परिवार को 2 लाख रुपए देने की बात कही है. वहीं घायल व्यक्तियों के परिवार को 50,000 रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की है. ऐसी ही घोषणा उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में बिजली से मौत हुए पीड़ितों के परिवारों के लिए की गई है. 

आपको बता दें, कि बीते कुछ दिनों में Rajasthan, उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश में बिजली गिरने से 50 से भी अधिक लोगों की मौत हो गई है. इसमें से 21 मौतें सिर्फ राजस्थान में हुई है. राजस्थान के मुख्यमंत्री, Ashok Gehlot ने भी मृतकों के परिवार को 5 लाख की सहायता राशि देने की घोषणा की है. राजस्थान के जयपुर, धौलपुर, कोटा और झालावाड़ जिलों में यह सब घटनाएं हुई थी. जयपुर के आमेर महल के पास 7 युवकों के समूह की बिजली गिरने से मौत हो गई. सभी युवक सेल्फी लेने के लिए किले के पास के वॉच टावर पर चढ़े थे.

बारिश से संबंधित एक घटना उत्तराखंड राज्य से भी सामने आई हैं. राज्य में तेज बारिश से एक घर के ढहने से, एक आठ साल के बच्चे समेत 3 लोगों की मौत हो गई. मानव हानि के साथ साथ कई मवेशी भी बिजली गिरने के चपेट में आ गए. तीनों राज्यों में कई गाय, भैंस और बकरियों के मरने की खबरें भी सामने आ रही हैं. जिला प्रशासन ने इसके लिए एडवाइजरी जारी कर दी है. जिसमें तेज बारिश के दौरान बाहर न निकलने की बात कही है.

उत्तर भारत में मानसून के दस्तक देने के साथ ही इससे संबंधित घटनाओं में भी वृद्धि होने लगी है. राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में मानसून आ चुका है. वहीं, राजधानी दिल्ली में अभी भी गर्म हवा का प्रकोप जारी है. 

यह भी पढ़ें: Lambda Variant: UK में पाया गया Covid-19 का नया वेरिएंट, बढ़ी चिंता

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com