Rail Roko Andolan: लखीमपुर खीरी कांड को लेकर देशभर में आज आंदोलन

Rail Roko Andolan: लखीमपुर खीरी कांड को लेकर देशभर में आज आंदोलन
Photo Taken In India, Vadodara

मिली जानकारी के अनुसार, देश में फ़िलहाल Rail Roko Andolan का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. आपको बता दें, कि ये आंदोलन संयुक्त किसान मोर्चे ने घोषित किया था. किसान कानून के विरोध में बैठे किसानों ने दावा किया है, कि लखीमपुर खीरी कांड में अजय मिश्रा भी मौजूद थे. हालांकि, अजय मिश्रा ने इस आरोप का खंडन किया है. वहीं किसान मोर्चे का इसपर कहना है, कि वो इस बात को  साबित करने के लिए सबूत पेश कर सकते हैं. बात कार्यवाही की करें, तो आशीष मिश्रा को इस मामले में 9 अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया था. 

वर्तमान परिस्तिथियों में राज्य के गृह राज्य मंत्री, अजय मिश्रा की बर्खास्तगी और गिरफ्तारी की मांग पर दबाव डाला जा रहा है. जिससे लखीमपुर खीरी हत्याकांड में न्याय सुनिश्चित किया जा सके. वहीं संयुक्त किसान मोर्चा ने अपने बाकी सहयोगियों से मदद का आग्रह किया है. उन्होंने 18 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक Rail Roko Andolan घोषित किया है, ये आन्दोलन 6 घंटो तक चलेगा. आपको बता दें, कि संयुक्त किसान मोर्चा ने इस कार्यवाही को शांतिपूर्ण तरीके से करने का वादा किया है. साथ ही संयुक्त किसान मोर्चा ये भी कहा है, कि किसी भी तरह की रेलवे संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा. उनका यह भी दावा है, कि "पूरे उत्तर प्रदेश में पुतला जलाने के कार्यक्रम में, कई किसान नेताओं को नज़रबंद कर दिया गया है". 

किसान संघ के Rail Roko Andolan के आह्वान के बाद, अब प्रदर्शनकारियों ने पंजाब और हरियाणा में रेल पटरियों को भी जाम कर दिया है. विरोध के कारण, दोनों राज्यों में ट्रेन सेवाएं प्रभावित है. साथ ही, उत्तर प्रदेश को हाई अलर्ट पर भी रखा गया है. वहीं गृह विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर प्रांतीय सशस्त्र बल (पीएसी) की 44 कंपनियां और अर्धसैनिक बलों की चार कंपनियां तैनात की गई हैं. फ़िलहाल ऐसा देखा जा रहा है, कि संयुक्त किसान मोर्चा के आंदोलन का असर देखने को मिल रहा है. इसके अलावा, उत्तरप्रदेश और पंजाब की बहुत सी ट्रेनों के रास्ते को बदला दिया गया है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com