Rahul Gandhi News: जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्माण को लेकर केंद्र को घेरा

Rahul Gandhi News: जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्माण को लेकर केंद्र को घेरा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान सांसद Rahul Gandhi ने जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्माण को लेकर केंद्र सरकार की तरफ तीखा हमला किया है. Rahul ने खुद को शहीद का बेटा बताते हुए केंद्र पर गंभीर आरोप लगाया और कहा कि जलियांवाला बाग स्मारक का पुनर्निर्माण करना एक तरह से शहीदों का अपमान है.

दरअसल, सोशल मीडिया पर जलियांवाला बाग स्मारक स्थल के पुनर्निर्माण और इसकी भव्यता को लेकर कई लोगों ने सवाल खड़े किए हैं. इसी संदर्भ में Rahul Gandhi ने ट्वीट करते हुए कहा की, "जलियाँवाला बाग़ के शहीदों का ऐसा अपमान वही कर सकता है जो शहादत का मतलब नहीं जानता. मैं एक शहीद का बेटा हूँ- शहीदों का अपमान किसी क़ीमत पर सहन नहीं करूँगा. हम इस अभद्र क्रूरता के ख़िलाफ़ हैं."

Rahul ने साथ ही एक और अन्य ट्वीट करते हुए कहा कि, "जिन्होंने आज़ादी की लड़ाई नहीं लड़ी, वे आज़ादी के लिए लड़नें वाले लोगों को कभी नहीं समझ सकते. Rahul के अलावा कई अन्य लोगों ने भी इसके पुनर्निर्माण को लेकर मोदी सरकार को सवालों के कटघरे में खड़ा किया हैं. 

इतिहासकार एस. इरफान हबीब ने भी जलियांवाला बाग पुनर्निर्माण को लेकर अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने बाग के गलियारे की फोटो ट्वीट करते हुए कहा कि, हम इसके वास्तविक इतिहास का मूल्य खो देंगे. वहीं, CPM दल के नेता Sitaram Yechury ने लिखा कि, "यह शहीदों का अपमान है. यहां की हर एक ईंट अंग्रेजों के खौफनाफ राज की गवाह है. जो लोग आजादी की लड़ाई से दूर रहे, वे ही इस तरह का काम कर सकते हैं."

गौरतलब है कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री Narendra Modi ने जलियांवाला बाग के पुनर्निर्मित स्मारक स्थल का उद्घाटन किया था. इस परिसर को कई नई और आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है. इसमें लोगों की आवाजाही के लिए उपयुक्त संकेतको से युक्त नव विकसित मार्ग, कई महत्वपूर्ण स्थानों को रोशन, वृक्षारोपण, पूरे बगीचे में ऑडियो नोड्स समेत कई नई सुविधाएं दी गई हैं.

यह भी पढ़ें: Navjot Singh Sidhu News: बिजली समझौते पर किया Amarinder Singh पर हमला

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com