RRB NTPC Exam: जानिए सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पर क्या होगा परिणाम

RRB NTPC Exam: जानिए सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पर क्या होगा परिणाम

RRB-NTPC एग्जाम में हुई धांधली बाजी को लेकर देशभर में प्रदर्शन की तस्वीरें देखने को मिल रही हैं. विद्यार्थियों ने उत्तर प्रदेश और बिहार में काफी ज्यादा उग्र प्रदर्शन किया है. गया में एक ट्रेन का डिब्बा जला दिया गया, तो दूसरी तरफ नवादा में एक ट्रेन के इंजन को आग के हवाले कर दिया गया. हालांकि, रेल विभाग ने इन विद्यार्थियों को समझाने की पूरी कोशिश की, लेकिन फिर भी विद्यार्थी उग्र प्रदर्शन से बाज नहीं आए. कुछ विद्यार्थी धरने पर बैठ गए, जिसकी वजह से बहुत सी ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई.

मामले की गंभीरता को देखते हुए रेल मंत्री Ashwini Vaishnav ने विद्यार्थियों एवं जनता से अपील करते हुए कहा है, कि 'ये उनकी अपनी संपत्ति है. वो अपनी खुद की संपत्ति को नुकसान क्यों पहुंचा रहे हैं?' सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान होने पर अधिकारी उचित प्रक्रिया का पालन करेंगे."

अक्सर ऐसा देखा गया है, कि किसी सरकार के विरोध में जनता या विद्यार्थी ज्यादातर सार्वजनिक संपत्ति को ही नुकसान पहुंचाते हैं. लेकिन क्या कभी किसी ने इस बात को सोचा है, कि अगर सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया जाए, तो सरकार इसके खिलाफ क्या एक्शन ले सकती है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें, जो लोग सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाते हैं, उनके खिलाफ सार्वजनिक संपत्ति नुकसान निवारण कानून 1984 बनाया गया है. इस कानून के अंतर्गत, संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले को 5 साल की सजा या जुर्माना दोनों हो सकते हैं. और अगर किसी ने किसी विस्फोटक सामग्री का इस्तेमाल करके सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया, तो उस को 10 साल की सजा और जुर्माना हो सकता है.

लेकिन ज्यादातर मामलों में सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले, कानून के हाथों से बच निकलते हैं. क्योंकि, यह हरकतें अक्सर उग्र भीड़ के द्वारा ही की जाती है और उग्र भीड़ में भी, इस हरकत को किसने अंजाम दिया है, यह पता लगाना काफी मुश्किल हो जाता है.

RRB NTPC एग्जाम के नतीजे से नाखुश विद्यार्थियों ने जो उग्र प्रदर्शन किया है, इसको लेकर रेलवे ने कड़ा रुख अपनाते हुए इन विद्यार्थियों को आजीवन रेलवे में नौकरी न देने का फैसला किया है. जैसे ही आरोपियों की पहचान होगी, रेल विभाग इनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई भी जरूर करेगा.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com