PSPCL ने निकाली बंपर भर्ती, 30 जून 2021 से पहले करें आवेदन

PSPCL ने निकाली बंपर भर्ती, 30 जून 2021 से पहले करें आवेदन
Two Lineman Working on an Emergency Situation

Punjab State Power Power Corporation Ltd ( PSPCL) ने असिस्टेंट लाइनमैन, जूनियर इंजीनियर समेत 2600 से भी ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इच्छुक कैंडिडेट PSPCL की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इस बंपर भर्ती के आवेदन 10 जून से शुरू हो चुके हैं। वहीं आवेदन की अंतिम तारीख 30 जून 2021 तय की गई है। इस भर्ती के जरिए कुल 2632 पदों पर नियुक्ति की जानी है, जिसका विवरण इस प्रकार है: 

क्लर्क :: 549 पद

रेवेन्यू एकाउंटेंट: 18

जूनियर इंजीनियर( इलेक्ट्रिकल) : 75

असिस्टेंट लाइनमैन : 1700

असिस्टेंट सब स्टेशन अटेंडेंट : 290

कौन कर सकता है आवेदन:

PSPCL द्वारा निकाली गई इन भर्तियों के लिए अलग अलग पद की योग्यता अलग अलग है। 

क्लर्क : वो कैंडिडेट जो किसी मान्यत प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास कर चुके हैं, वो इस पद के लिए आवेदन करने योग्य हैं. इसके साथ ही कैंडिडेट ने 120 घण्टे का कंप्यूटर कोर्स भी किया होना चाहिए.

जूनियर इंजीनियर: कैंडिडेट इलेक्ट्रिकल/ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स/ कंप्यूटर साइंस/ आईटी इंजीनियरिंग विषय से 3 या 4 वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स 60 प्रतिशत अंकों से पास होना चाहिए.

रेवेन्यू एकाउंटेंट: वह कैंडिडेट जो 60 प्रतिशत अंकों के साथ B. Com या 50 प्रतिशत अंकों के साथ M.Com डिग्री धारक भी इस पद के योग्य हैं. CA Inter/ICWAI पास कर चुके युवा भी यहां आवेदन कर सकते हैं.

असिस्टेंट लाइनमैन: 10 वीं पास कैंडिडेट जिनके पास लाइनमैन का NAC है, वह इस पद के योग्य हैं.

असिस्टेंट सब स्टेशन अटेंडेंट : इस पद के लिए इलेक्ट्रिकल/ इलेक्ट्रीशियन/ वायरमैन ट्रेड में 60 प्रतिशत अंकों के साथ ITI पास होना जरूरी है. इसके साथ ही कैंडिडेट PSEB में 2 साल की अप्रेंटिस कर चुका हो.  इसके अलावा इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग/ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन/ इंस्ट्रूमेंटेशन एंड प्रोसेस कंट्रोल में 60 प्रतिशत अंकों के साथ रेगुलर डिप्लोमा कर चुके कैंडिडेट भी यह आवेदन कर सकते हैं. 

इन सभी पदों के लिए आयु सीमा 18 से 37 वर्ष है. साथ ही कैंडिडेट को पंजाबी का ज्ञान भी होना चाहिए.

चयन प्रक्रिया:

PSPCL के इन सभी पदों के लिए 100 अंकों की एक परीक्षा ली जाएगी, जिसमें संबधित विषय से जुड़े हुए सवाल पूछे जाएंगे. क्लर्क और जूनियर इंजीनियर के लिए यह परीक्षा दो चरण – Prelims और mains में आयोजित की जाएगी. Prelims Paper में 45% प्रतिशत ( आरक्षित वर्ग के लिए- 35 प्रतिशत) हासिल करने वाले कैंडिडेट को ही Mains परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा.  बाकी सभी पदों के लिए केवल एक ही परीक्षा होगी. 

कैसे करें आवेदन:इच्छुक कैंडिडेट PSPCL की ऑफिशियल वेबसाइट के इस लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के लिए कैंडिडेट को 944 रूपए तो वहीं SC और दिव्यांग कैंडिडेट k 590 रूपए चुकाने होंगे

Related Stories

No stories found.