Narendra Modi News: India-Central Asia Summit की मेज़बानी करेंगे प्रधानमंत्री

Narendra Modi News: India-Central Asia Summit की मेज़बानी करेंगे प्रधानमंत्री

भारतीय प्रधानमंत्री Narendra Modi, आज यानी गुरुवार को पहली India-Central Asia Summit की मेजबानी करने वाले हैं. यह सारा कार्यक्रम वर्चुअल मोड में आयोजित किया जाएगा. इस वर्चुअल कार्यक्रम में कजाकिस्तान, किर्गिज गणराज्य, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति भाग लेने वाले हैं. भारत की अब तक मध्य एशियाई देशों के साथ बहुत सी सेवाओं और विचारों की आदान-प्रदान की प्रक्रिया चली है. यह प्रक्रिया द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मंचों पर भी कारगर रही है. सूत्रों का कहना है, कि यह आदान-प्रदान की सेवा, वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा किए गए सभी मध्य एशियाई देशों के दौरे का ही नतीजा है. 18-20 दिसंबर, 2021 तक नई दिल्ली में हुई बैठक ने भारत-मध्य एशिया संबंधों को गति प्रदान की है. ये तीसरी बैठक थी जिसमें भारत-मध्य एशिया वार्ता की शुरुआत हुई थी.

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, "Central East Asia Summit का यह एक ऐसा कदम है, जो अभी तक चीन या रूस ने भी नहीं उठाया है. हालांकि, चीन और रूस के इन पांच देशों के साथ घनिष्ठ राजनीतिक संबंध हैं. Central Asia Summit के दौरान, भारतीय प्रधानमंत्री Narendra Modi और अन्य सभी नेता, भारत और मध्य एशिया के देशों के बीच संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए चर्चा कर सकते हैं."

विदेश मंत्रालय ने इस बात की भी जानकारी दी है, कि "इस बात की भी पूरी उम्मीद है, कि इस सम्मेलन में क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों को लेकर कुछ खास बातचीत की जाए. इसमें तटीय सुरक्षा को मुख्य मुद्दा बनाया जा सकता है. यह मध्य एशियाई देशों के साथ, देश के बढ़ते जुड़ाव का प्रतिबिंब है."

25 जनवरी को, सभी पांच मध्य एशियाई नेताओं ने चीनी राष्ट्रपति Xi Jinping के साथ 30 साल के राजनयिक संबंधों को चिह्नित करने के लिए एक मुलाकात की थी. ये मुख्य रूप से ऐसी मुलाकात थी, जिसमें चीन और आस-पास के देशों के बीच बढ़ते व्यापार पर चर्चा हुई. जो वर्तमान में 500 बिलियन डॉलर से अधिक है.

Related Stories

No stories found.