People’s Padma Award: Prime Minister Narendra Modi ने खुद बताई नामांकन प्रक्रिया

People’s Padma Award: Prime Minister Narendra Modi ने खुद बताई नामांकन प्रक्रिया

Prime Minister Narendra Modi ने People's Padma Award घोषित किए हैं. यह घोषणा रविवार को देश के लोगों के बीच से प्रेरणादायक लोगों को पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकित करने के लिए की गई है. पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन की आखिरी तारीख, 15 सितंबर है. केंद्र सरकार पद्म पुरस्कारों को "People's Padma Award" में बदलने के लिए कार्यरत है.

Prime Minister Narendra Modi ने अपने ट्वीट में बताया, कि "भारत में बहुत सारे प्रतिभाशाली लोग मौजूद हैं, यह लोग जमीनी स्तर पर बिना सरकारी सहायता के ही जन सुधार के असाधारण काम कर रहे हैं. अगर आप भी ऐसे प्रेरणादायक लोगों को जानते हैं तो आप उन्हें Peoples Padma Award के लिए नामांकित कर सकते हैं. इस प्रक्रिया के लिए नामांकन 15 सितंबर 2021 तक खुले हैं."

पूरी प्रक्रिया होगी ऑनलाइन

Prime Minister Narendra Modi ने अपने ट्विटर अकाउंट पर People's Padma Award वेबसाइट का एक लिंक भी पोस्ट किया है. इस लिंक पर लोग अपना नामांकन पोस्ट कर सकते हैं. इसमें लोग अपने खुद के नाम को नामांकन सूची में दर्ज कर सकते हैं. आमतौर पर पद्म पुरस्कार  को पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री पुरस्कारों में वर्गीकृत किया गया है. यह पुरस्कार देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से हैं. इन पुरस्कारों की स्थापना वर्ष 1954 में की गई थी. इनकी घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर की जाती है.

People's Padma Award में दिव्यांग जन भी होंगे शामिल

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा सभी अन्य मंत्रालयों को आग्रह किया गया है, कि जल्द से जल्द इस प्रक्रिया पर काम शुरू करके, प्रतिभावान लोगों की पहचान शुरू की जाए.

इस वर्ष के पहले 'मन की बात' संबोधन में, PM Modi ने देश के लोगों से "अज्ञात नायकों" के बारे में जानने का आग्रह किया था. उस संबोधन में PM Modi ने  निस्वार्थ भाव से काम करने की सराहना की थी. इस सम्बोधन में उन्होने उन दिव्यांग जनों की भी तारीफ़ की थी, जो समाज की निस्वार्थ सेवा कर रहे हैं और जिनकी उत्कृष्टता और उपलब्धियों को वास्तव में मान्यता दी जानी चाहिए.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com