Narendra Modi: सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत कार्यालय परिसरों का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री

Narendra Modi: सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत कार्यालय परिसरों का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री Narendra Modi आज गुरुवार को दिल्ली में रक्षा मंत्रालय के दो नए कार्यालय परिसरों का उद्घाटन करेंगे. दोनों परिसरों का निर्माण, केंद्र की महत्वपूर्ण परियोजना, सेंट्रल विस्टा के तरह किया गया है. यह परिसर दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग और अफ्रीका एवेन्यू में बनाये गए हैं. कार्यालय परिसरों के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री Narendra Modi इस मौके पर थल सेना, वायु सेना, जल सेना और सिविल अधिकारियों से रूबरू होंगे और कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे. 

आपको बता दें, कि आजादी के बाद रक्षा मंत्रालय के कई दफ़्तर ब्रिटिश समय में बने आर्मी बैरक में ही चल रहे थे. वहीं, कई अन्य विभागों के दफ्तर भी अलग-अलग जगह चलाए जा रहे थे. लेकिन अब रक्षा मंत्रालय के इन विभागों को दो अलग अलग कॉम्प्लेक्स में स्थानांतरित किया जाएगा. 

नए रक्षा कार्यालय परिसर में तीनों सेनाओं सहित सशस्त्र बलों के लगभग 7,000 कर्मचारी और अधिकारी, अपनी सेवाए देंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, यह भवन आधुनिक और सुरक्षा की दृष्टि से सुरक्षित भी होंगे. दोनों कार्यालय परिसरों के निर्माण की लागत 775 करोड़ रुपए बताई जा रही है और ये दोनो इमारतें 9.60 लाख वर्ग फुट के क्षेत्र में बनी हैं. वहीं, दोनों रक्षा कार्यालय परिसरों में पार्किंग की सुविधा के लिए भूमिगत पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है, जिनमें तकरीबन 1,500 गाड़ियां आसानी से खड़ी की जा सकती हैं. 

नए भवनों में, कनेक्टिविटी, कैंटीन और बैंक जैसी आधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी. इन कार्यालयों का निर्माण, बिना पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए किया गया है, वहां मौजूद पेड़-पौधों को बिलकुल नुकसान नहीं पहुंचाया गया है. 

प्रधानमंत्री Narendra Modi के साथ ये लोग भी होंगे शामिल

आज के उद्घाटन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री Narendra Modi के साथ-साथ रक्षा मंत्री Rajnath Singh, आवास और शहरी कार्य मंत्री, Hardeep Singh Puri, रक्षा राज्य मंत्री Ajay Bhatt, आवास और शहरी कार्य राज्य मंत्री Kaushal Kishor, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल Bipin Rawat और तीनो सेनाओं के प्रमुख शामिल होंगे.  

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com