Narendra Modi News: 'Make in India' को बढ़ावा देने के लिए रद्द किये हेलीकॉप्टर के विदेशी टेंडर

Narendra Modi News: 'Make in India' को बढ़ावा देने के लिए रद्द किये हेलीकॉप्टर के विदेशी टेंडर

Narendra Modi सरकार ने कम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों की खरीद और भारतीय तटरक्षक बल के लिए 14 हेलिकॉप्टरों की खरीद के लिए, कई विदेशी सौदों को रद्द कर दिया है. इस फैसले को घरेलू रक्षा क्षेत्र के लिए, एक कड़े संदेश के तौर पर देखा जा रहा है. केंद्र सरकार का दावा है, कि इस कदम से ' Make in India' अभियान को बढ़ावा मिलेगा. यह फैसला शुक्रवार को हुई रक्षा मंत्रालय की मीटिंग के दौरान लिया गया है.

इस बारे में सूत्रों का कहना है, कि बड़ी संख्या में जिन रक्षा आयात सौदों की पहले ही समीक्षा की जा चुकी है, उन्हें आगे बढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी. कई अन्य सौदों की समीक्षा की जा रही है, जिसमें नौसेना के लिए छह और P-8I निगरानी विमान, Klub एंटी-शिप क्रूज मिसाइल और सेना के लिए रूसी VSHORAD (बहुत कम दूरी की वायु रक्षा) मिसाइल प्रणाली की खरीद शामिल है. सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार, ये काम फ्रांस को सौंपा गया था.

अधिकारियों के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, प्रधान मंत्री Narendra Modi और रक्षा मंत्रालय की बैठक के बाद, एक अतिरिक्त सचिव-रैंक के अधिकारी ने तीन सेवाओं को एक नोट लिखा, जिसमें कहा गया था, कि "सभी हितधारक सैद्धांतिक रूप से कॉल कर सकते हैं कि रक्षा वस्तुओं का कोई आयात आगे नहीं बढ़ रहा है"

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने, पिछले साल रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के साथ इस बारे में समीक्षा बैठक की थी. तत्कालीन चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) General Bipin Rawat, जिनकी 8 दिसंबर को एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी, भी बैठक का हिस्सा थे. इस बैठक के दौरान रक्षा मंत्रालय के बड़े अधिकारियों ने इस बात का ज़िक्र किया था कि, देश को रक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने और आत्मनिर्भर भारत की ओर मजबूती से आगे बढ़ने के लिए किसी ठोस क़दम की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: Narendra Modi News: गणतंत्र दिवस पर देश को मिलेगी ABHA की सौगात, आयुष्मान भारत मिशन को मिलेगा बढ़ावा

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com