Narendra Modi News: ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर वितरित किए डिजिटल सर्टिफिकेट

Narendra Modi News: ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर वितरित किए डिजिटल सर्टिफिकेट

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने आज, यानी 24 जनवरी को Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar Award के विजेताओं के साथ बातचीत की और उन्हें ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का उपयोग करके डिजिटल रूप से प्रमाण पत्र प्रदान किया. उन्होंने इन बच्चों को पूरे समाज के लिए प्रेरणास्रोत भी बताया.

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar Award के विजेताओं के साथ बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री Narendra Modi ने कहा, "आप सभी को यह ध्यान में रखते हुए काम करना चाहिए, कि आपका काम देश की मदद कैसे कर सकता है."

इस कार्यक्रम में, प्रधानमंत्री Narendra Modi ने प्रत्येक बच्चे को एक पदक, एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र दिया है. प्रधानमंत्री Narendra Modi ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर भी सभी को बधाई दी है. इस मौके पर, 14 लड़कियों सहित 29 बच्चों को छह क्षेत्रों- इनोवेशन, शैक्षिक उपलब्धियों, खेल, कला और संस्कृति, समाज सेवा और बहादुरी में सम्मानित किया गया है.

कैसे चयनित होते हैं Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar Award के नॉमिनी?

यह पुरस्कार भारत के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से दिया जाता है. इस अवॉर्ड को वर्ष 1996 में शुरू किया गया था. वर्ष 2018 से, इस पुरस्कार को बाल शक्ति पुरस्कार के नाम से जाना जाता है. इसके नॉमिनी चुनने के लिए मंत्रालय द्वारा अलग गाइडलाइन जारी की जाती है. यह पुरस्कार भारत के नागरिकों को ही दिया जाता है. इस पुरस्कार के लिए आयु सीमा 5 से 18 वर्ष तक होनी चाहिए. इस पुरस्कार के लिए मंत्रालय ने 6 अलग-अलग श्रेणियां भी बनाई हैं. इन श्रेणियों में इनोवेशन, समाज सेवा के कार्य, शिक्षा, खेलकूद, कला और संस्कृति, एवं बहादुरी के कार्यों को शामिल किया गया है. इन पुरस्कार के विजेता को 1 लाख रुपयों के साथ प्रमाण पत्र भी दिया जाता है. इन विजेता बच्चों को Republic Day की परेड का हिस्सा बनने का भी मौका मिलता है.

Related Stories

No stories found.