Budget Session 2022: जानें राष्ट्रपति Ram Nath Kovind के अभिभाषण से जुड़ी मुख्य बातें

Budget Session 2022: जानें राष्ट्रपति Ram Nath Kovind के अभिभाषण से जुड़ी मुख्य बातें

आज Budget Session 2022 को प्रस्तुत करने का पहला दिन है. इस पहले दिन की शुरुआत राष्ट्रपति Ramnath kovind के अभिभाषण के साथ शुरू होनी तय हुई थी. तय कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रपति ने Narendra Modi सरकार द्वारा किए गए कामों का विवरण दिया है.

अपने अभिभाषण में राष्ट्रपति Ramnath kovind ने महिला सशक्तिकरण से लेकर किसानों के लिए, सरकार द्वारा उठाये गए कदमों की बात की. यहां जानें इस अभिभाषण के मुख्य बिंदु:-

  • सबसे पहले राष्ट्रपति Ramnath Kovind ने, Parliament Budget Session में Covid-19 महामारी के दौरान रोजगार की रक्षा के लिए प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा चलाई गई योजना ‘स्व निधि स्कीम’ के बारे में बात की. उन्होंने यह भी बताया, कि इस योजना से रेहड़ी पटरी वाले भाई बहनों को काफी सहायता मिली है.

  • महिला सशक्तिकरण के मुद्दे को लेकर राष्ट्रपति Ramnath Kovind ने काफी अहम बात की है. इस Parliament Budget में उन्होंने महिला सशक्तिकरण को लेकर केंद्र सरकार के द्वारा लिए गए कदमों के बारे में बात करते हुए कहा, कि "लड़कियों की शादी की उम्र को लड़कों के बराबर कर दिया गया है. सैनिक स्कूलों में अब से लड़कियों को भी पढ़ाया जाएगा. तीन तलाक के मुद्दे को खत्म कर दिया गया है."

  • Budget Session में, राष्ट्रपति ने कहा, कि देश में चल रहे डिजीटल ट्रांजेक्शन को दी गई बढ़ोतरी में Narendra Modi सरकार काफी हद तक सफल साबित हुई है. उन्होंने UPI की सफलता पर केंद्र सरकार की काफी प्रशंसा भी की.

  • PM Awas Yojana के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया, कि अब तक 2 करोड़ लोगों को घर मिल चुका है तथा गांव की महिलाओं को उनकी संपत्ति के दस्तावेज मिलने से काफी हद तक राहत मिली है.

  • ग्रामीण अर्थव्यवस्था को लेकर केंद्र सरकार के कदमों की भी राष्ट्रपति Ramnath Kovind ने काफी सराहना की. उन्होंने बताया, कि 33 करोड़ टन से अधिक बागवानी उत्पादों की पैदावार में बढ़ोतरी हुई है.

  • इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने के लिए केंद्र सरकार के कदम अभूतपूर्व हैं. अब तक हजार करोड़ रुपए की लागत से बहुत से इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट शुरू किए जा चुके हैं. सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के परिणामस्वरूप, योग, आयुर्वेद एवं पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है.

  • राष्ट्रपति Ram Nath Kovind ने 5G के बारे में भी केंद्र सरकार की काफी प्रशंसा की. उन्होंने बताया, कि केंद्र सरकार की नीतियों की वजह से आज भारत वो देश बन चुका है, जहां इंटरनेट की कीमत सबसे कम है. इतना ही नहीं, आज भारत में स्मार्टफोन की कीमत भी सबसे कम है जिसका फायदा युवाओं को मिल रहा है. सरकार पांचवी पीढ़ी की वायरलेस टेक्नोलॉजी 5G पर भी काम कर रही है.

इस अभिभाषण के बाद, N Sitharaman ने सोमवार को लोकसभा में आर्थिक सर्वेक्षण 2022 पेश किया.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com