Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: 12/- रुपए में मिलेगी 2 लाख तक का बीमा कवरेज, केंद्र सरकार की PMSBY

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: 12/- रुपए में मिलेगी 2 लाख तक का बीमा कवरेज, केंद्र सरकार की PMSBY

केंद्र सरकार द्वारा समाज के निम्न वर्ग के लिए लागू की गई Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMBSY) एक बहुत ही फायदेमंद और लाभकारी बीमा प्लान है. यह योजना वर्ष 2015 में शुरू की गई थी. इस बीमा योजना में एक्सीडेंटल कवरेज मिलता है. साथ ही बीमा करवाने वाले को मात्र ₹12 का प्रीमियम हर महीने भरना होता है. जिसके बाद अचानक मृत्यु अथवा किसी एक्सीडेंट में विकलांगता (accidental death and disability insurance) होने पर 2 लाख रुपए तक का बीमा कवरेज केंद्र सरकार द्वारा मुहैया करवाया जाता है.

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana में कौन कर सकता है रजिस्टर?

इस योजना में कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 से 70 वर्ष के बीच की है रजिस्टर कर सकता है. खास बात यह है कि इस योजना में गैर भारतीय निवासी यानी एन आर आई भी रजिस्टर करवा सकते हैं. लेकिन शर्त यह है कि उनको राशि का भुगतान केवल भारतीय करंसी में ही करना होगा.

आपके Bank Account से अपने आप कटेगा प्रीमियम

इस बीमा योजना के तहत आपके रजिस्टर्ड bank account में से हर महीने अपने आप प्रीमियम कट जाता है. प्रीमियम ज्यादातर महीने के अंत में ही कटता है. इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर आप इस योजना का लाभ उठा रहे हैं तो अपने bank account में प्रीमियम भरने लायक राशि जरूर रखें.

रजिस्टर करने का तरीका

यदि आप इस सरकारी योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो सीधा आप अपने बैंक में जाकर भी फार्म भर के रजिस्टर करवा सकते हैं अगर नहीं तो आप किसी भी निजी इंश्योरेंस एजेंट के पास जाकर भी इस स्कीम को खरीद सकते हैं.

अथवा इस official link पर जा कर सीधे रजिस्टर कर सकते हैं. आप जब भी इस योजना के लिए रजिस्टर करें तो यह जरूरी दस्तावेज अपने साथ जरूर लेकर जाए:

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

यहां जाने बीमा की स्थिति और राशि

  • यदि आवेदक की मृत्यु हो जाती है तो उस स्थिति में उसे बीमे के ₹2 लाख मिलते.
  • यदि आवेदक एक्सीडेंट होने पर दोनों आंखों के पूर्ण और न ठीक हो सकने की स्थिति या दोनों हाथों या पैरों को इस्तेमाल न कर सकने की स्थिति या एक आंख की दृष्टि खो देने और एक हाथ या पैर का इस्तेमाल न कर सकने की स्थिति में हो तो उसे 2 लाख रूपये बीमा कवरेज के मिलते हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com