Post office ATM- Debit card: बड़े काम का है यह कार्ड, जानें ट्रांसेक्शन प्रोसेज और अन्य जानकारी

Post office ATM- Debit card: बड़े काम का है यह कार्ड, जानें ट्रांसेक्शन प्रोसेज और अन्य जानकारी

बहुत कम लोग जानते हैं कि डाक सेवाओं के अलावा, Indian Post office या डाक विभाग कई प्रकार की वित्तीय और खुदरा सेवाएं भी प्रदान करता है. किसी भी अन्य वाणिज्यिक बैंक की तरह, यह कई प्रकार के खाते खुलवाने की सुविधा भी देता है. इन खातों में बचत खाता, सावधि जमा खाता, मासिक आय योजना खाता, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) खाता और आवर्ती जमा (RD) खाता आदि शामिल है.

इसके साथ ही बैंक की तरह, Post office ATM Card की सुविधा भी प्रदान करता है. इस Post Office ATM Card के बहुत से फायदे भी हैं. 

Post Office ATM Card से मिलते एक दिन में 25 हज़ार रुपए

 Post Office ATM Card से उपभोक्ता एक दिन में 25 हज़ार रुपए तक निकाल सकते हैं. भारतीय डाक या डाक विभाग अपने ग्राहकों को सभी डाकघर एटीएम पर मुफ्त लेनदेन की पेशकश करता है. Post Office एक महीने में तीन मुफ्त लेनदेन की अनुमति देता है. इस ATM Card को मेट्रो शहरों में दूसरे बैंक के ATM में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

ATM पर देना होगा मात्र 20 रुपए का चार्ज

अगर आप Post Office ATM को किसी दूसरे बैंक के ATM मशीन में भी इस्तेमाल करते हैं, तब भी आप आप फ्री लिमिट तक मुफ्त निकासी कर पाएंगे. अगर आप डेली लिमिट से ज्यादा निकासी करते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपसे 20 रूपये प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज वसूलता है. इस Post Office ATM कार्ड के लिए आप पोस्ट ऑफिस में ही अप्लाई कर सकते हैं. वहां आपको इससे संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी. India Post की अधिकारिक वेबसाइट के अनुसार बचत खातों को एक डाकघर शाखा से दूसरी शाखा में स्थानांतरित करने की सुविधा भी प्रदान करता है. Indian Post या डाक विभाग अपने ATM पर प्रतिदिन पांच लेनदेन निःशुल्क प्रदान करता है. इसमें वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन शामिल हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com