MV Ganga Vilas Cruise: दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज को हरी झंडी दिखाएंगे प्रधानमंत्री

MV Ganga Vilas Cruise: दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज को हरी झंडी दिखाएंगे प्रधानमंत्री

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शुक्रवार 13 जनवरी 2023 को वाराणसी से दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज 'एमवी गंगा विलास' (MV Ganga Vilas) को हरी झंडी दिखाएंगे. एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई, कि यह लग्जरी क्रूज भारत और बांग्लादेश के 5 राज्यों में 27 नदी प्रणालियों में लगभग 3200 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेगा. 

वहीं केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल (Sarbananda Sonowal) ने कहा कि ‘एमवी गंगा विलास’ भारत को दुनिया के नदी क्रूज मानचित्र पर लाएगा. आगे उन्होंने यह भी कहा, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 13 जनवरी को वाराणसी में ‘एमवी गंगा विलास’ नाम के दुनिया के सबसे लंबे नदी क्रूज का शुभारंभ भारत के लिए नदी क्रूज पर्यटन के एक नए युग की शुरुआत करेगा.”

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा, ''काशी से सारनाथ तक, माजुली से मयोंग तक, सुंदरबन से काजीरंगा तक, यह क्रूज जीवन भर का अनुभव प्रदान करता है. मेरा मानना है, कि प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में यह अद्भुत पहल, भारत में रिवर क्रूज़ पर्यटन में एक नए युग की शुरुआत है.”

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि ‘एमवी गंगा विलास’ क्रूज को दुनिया के सामने देश का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तैयार किया गया है. इतना ही नहीं विश्व विरासत स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों, नदी घाटों, और बिहार में पटना, झारखंड में साहिबगंज, पश्चिम बंगाल में कोलकाता, बांग्लादेश में ढाका और असम में गुवाहाटी जैसे प्रमुख शहरों सहित 50 पर्यटन स्थलों की यात्रा के साथ 51 दिनों की क्रूज की योजना बनाई गई है.

एमवी गंगा विलास में 3 डेक, 36 पर्यटकों की क्षमता वाले बोर्ड पर 18 सुइट्स हैं जिनमें पर्यटकों के लिए एक यादगार और शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए सभी सुविधाएं हैं. इसके अलावा, यह 62 मीटर लंबा और 12 मीटर चौड़ा है. फ़िलहाल भारत में कोलकाता और वाराणसी के बीच 8 नदी क्रूज जहाजों का संचालन होता है.

Image Source


यह भी पढ़ें: राहुल गांधी का साथ देने आया ये ख़ास मेहमान, प्रियंका गांधी ने भी किया पोस्ट

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com