Union Budget 2022: इस साल के आम बजट में महिलाओं के लिए क्या है खास

Union Budget 2022: इस साल के आम बजट में महिलाओं के लिए क्या है खास

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने सोमवार को Union Budget 2022 पेश किया है. मार्केट एक्सपर्ट्स के द्वारा इस इस बजट को अगले 15 वर्षों के एक ब्लूप्रिंट के तौर पर समझाया गया है. वित्त मंत्री ने इस Union budget 2022 में नारी सशक्तिकरण के लिए भी काफी अहम मुद्दों के बारे में जानकारी दी है. इस बजट में उन्होंने ऐसी योजनाओं को शुरू करने पर जोर दिया है, जो महिलाओं के बेहतर भविष्य के लिए कारगर सिद्ध होगा. इसमें मुख्य रूप से 2 लाख आंगनबाड़ियों को सक्षम करने की जानकारी भी दी गई है. साथ ही, इसमें Mission Shakti और Mission Vatsalya जैसी योजनाओं को अपग्रेड करने का भी ऐलान किया गया है. इसमें युवाओं और किसानों के लिए भी अहम योजनाओं की शुरुआत करने की जानकारी दी गयी है.

Union Budget 2022 को पेश करने के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने यह जानकारी दी थी, कि केंद्र सरकार ने महिलाओं को लाभ देने के लिए बहुत से नए कदम लिए हैं. इसके साथ ही बाल विकास मंत्रालय, अपने Mission Shakti, Mission Vatsalya, सक्षम आंगनबाड़ी और Poshan 2.0 जैसी योजनाओं को नए रूप से जनता के समक्ष पेश करने का फैसला किया है.

इन योजनाओं में स्वच्छ ऊर्जा से बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर की बुनियाद मजबूत होगी जिससे बचपन के विकास के लिए बेहतर वातावरण बनेगा. केंद्र सरकार ने घरेलू उद्योगों को मजबूती प्रदान करने का भी पूरा ख्याल रखा है. छोटे और लघु उद्योगों को 2 लाख करोड़ की मदद देने का फैसला किया गया है.

Union budget 2022 की पेशकश के दौरान Nirmala Sitharaman ने कहा, कि "महिलाओं के जीवन की बेहतरी के लिए सरकार ने Union Budget 2022 में Mission Shakti को जोड़ा है. इस के माध्यम से लाखों महिलाओं को सुधारने और सशक्त बनाने का फ़ैसला किया है. Mission Shakti को सफल बनाने के लिए सरकार राज्यों के साथ मिलकर काम करेगी, जिससे राष्ट्र निर्माण में मदद मिलेगी. जबकि, Mission Vatsalya में बाल संरक्षण सेवाएं और बाल कल्याण सेवाएं शामिल हैं."

Related Stories

No stories found.