‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान रोहित की मां से मिले राहुल गांधी, कही ये बड़ी बात

‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान रोहित की मां से मिले राहुल गांधी, कही ये बड़ी बात

कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) द्वारा चलाई जा रही भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) में आज मंगलवार 1 नवंबर 2022 को, हैदराबाद विश्वविद्यालय के दलित छात्र रोहित वेमुला (Rohith Vemula) की मां रधिका वेमुला (Radhika Vemula) भी शामिल हुईं. रोहित ने साल 2016 में कथित तौर पर जातिवाद उत्पीड़न के बाद आत्महत्या कर ली थी. कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से यात्रा के दौरान राधिका वेमुला के राहुल गांधी के साथ चलने की तस्वीरें ट्वीट की हैं.

राहुल गांधी से मिलने के बाद राधिका ने ट्वीट किया, कि मैंने भारत जोड़ो यात्रा के प्रति एकजुटता व्यक्त की है. इसके साथ ही, राहुल गांधी के साथ चलकर और कांग्रेस से भाजपा-आरएसएस हमले से संविधान को बचाने का आह्वान किया है. आपको बता दें, कि 17 जनवरी 2016 को 26 वर्षीय दलित छात्र रोहित की मौत ने उच्च शिक्षा संस्थानों में जातिवाद के खिलाफ़ देशव्यापी आंदोलन छेड़ दिया था.

राधिका से पहले 8 अक्टूबर 2022 को दिवंगत पत्रकार गौरी लंकेश (Gauri Lankesh) की बहन, कविता (Kavitha) और मां इंदिरा लंकेश (Indira Lankesh) भी राहुल गांधी से मिली थीं और कुछ मिनटों के लिए उनके साथ चलीं, जब यात्रा कर्नाटक से गुजर रही थी. इस दौरान कविता ने कहा था, कि उन्होंने नफरत और हिंसा में परिवार के एक सदस्य को खोने का अपना अनुभव राहुल गांधी से साझा किया था. उन्होंने मुझे बताया, कि कैसे उन्होंने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और उनके पिता राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की मृत्यु का सामना किया था.

मौजूदा जानकारी के मुताबिक, राहुल गांधी सिकंदराबाद के बोवेनपल्ली में गांधी विचारधारा केंद्र में रात्रि विश्राम करेंगे. फिर तेलंगाना में यह यात्रा शुक्रवार को एक दिन के ब्रेक के साथ 7 नवंबर तक चलेगी और यह राज्य के 19 विधानसभा और 7 संसदीय क्षेत्रों में कुल 375 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. फ़िलहाल भारत जोड़ो यात्रा, कांग्रेस पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों की भारी प्रतिक्रिया के बाद हैदराबाद में प्रवेश कर गई है.

Image Source

यह भी पढ़ें: Gujarat Morbi Bridge Collapse: लगातार चल रहा बचाव कार्य, प्रधानमंत्री करेंगे दौरा

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com