उज्जैन के महाकाल मंदिर में पूजा करने के बाद राहुल गांधी ने साधा भाजपा पर निशाना

उज्जैन के महाकाल मंदिर में पूजा करने के बाद राहुल गांधी ने साधा भाजपा पर निशाना

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के खंडवा ज़िले के ओंकारेश्वर मंदिर में पूजा करने के 4 दिन बाद, कांग्रेस (Congress) सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने उज्जैन (Ujjain) में एक अन्य ज्योतिर्लिंग मंदिर का दौरा किया. राज्य में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ (Bharat Jodo Yatra) का नेतृत्व करने के दौरान राहुल गांधी ने धोती, लाल अंगवस्त्रम और रुद्राक्ष की माला पहने उज्जैन के महाकाल मंदिर में प्रसाद चढ़ाया और सभी अनुष्ठान किए.

उज्जैन के महाकाल मंदिर में राहुल ने गर्भगृह और उसके बगल में बने "नंदी गृह" में अनुष्ठान किया. साथ ही, उन्होंने जैन संत प्रज्ञा सागर महाराज का आशीर्वाद भी लिया. उनके साथ कॉंग्रेस नेता कमलनाथ (Kamal Nath), जयवर्धन सिंह (Jay Vardhan Singh) और जीतू पटवारी (Jitu Patwari) भी मौजूद थे. इससे पहले 25 नवंबर को भी, राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश में ओंकारेश्वर मंदिर में पूजा की थी, जहां अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं.

राहुल गांधी ने पूजा के बाद एक संबोधन में कहा, कि "यह एक ऐसा देश है जहां तपस्वियों की पूजा की जाती है. मैं पिछले 3 महीनों से तपस्या कर रहा हूं, लेकिन असली तपस्वियों के सामने यह बहुत छोटा है, किसान और कार्यकर्ता, जो जीवन की अंतिम सांस तक तपस्या करते हैं." उन्होंने आगे कहा, "असली तपस्वी कौन हैं? कोविड महामारी के दौरान देश के कोने-कोने में देखे गए प्रवासी मज़दूर. जीवन भर काम करने वाले मज़दूर."

उन्होंने आगे भाजपा (BJP) पर हमला करते हुए कहा, "भाजपा हाथ जोड़कर भगवान की पूजा करती है, लेकिन असली तपस्वियों - किसानों, श्रमिकों, छोटे और मध्यम वर्ग के व्यापारियों और शिक्षित युवाओं का भविष्य बर्बाद कर देती है."

आपको बता दें, कि राहुल गांधी के नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ ने 23 नवंबर को मध्य प्रदेश में प्रवेश किया था. ग़ौरतलब है, कि साल 2018 के विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करने वाली कांग्रेस ने 2 साल बाद ही राज्य की सत्ता खो दी थी. अब कॉंग्रेस भाजपा से दोबारा राज्य छीनने की उम्मीद कर रही है.

Image Source

यह भी पढ़ें: मल्लिकार्जुन खड़गे के प्रधानमंत्री को ‘रावण’ कहने पर खड़ा हुआ राजनीतिक बवाल

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com