Narendra Modi Ayodhya Deepotsava: इस ख़ास दिन रामलला के दर्शन करेंगे प्रधानमंत्री

Narendra Modi Ayodhya Deepotsava: इस ख़ास दिन रामलला के दर्शन करेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 23 अक्टूबर 2022 को दिवाली की पूर्व संध्या पर दीपोत्सव समारोह के लिए अयोध्या जाएंगे. मौजूदा जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी (PM Modi) के अयोध्या में राम मंदिर में पूजा-अर्चना करने और 'दीपोत्सव' के साथ-साथ 'आरती' समारोह में भी शामिल होने की उम्मीद है. गौरतलब है, कि यह राम की पैड़ी घाटों पर राज्य का छठा दीपोत्सव होगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि अयोध्या के दीपोत्सव में लाखों दीप जलाए जाते हैं और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के सत्ता में आने के बाद से राज्य सरकार द्वारा इन तैयारियों का ख़ास ध्यान रखा जाने लगा है. वहीं, पिछले हफ्ते सीएम योगी (CM Yogi) ने दीपोत्सव की तैयारियों की खुद भी समीक्षा की थी और साथ ही साथ, अयोध्या की ओर जाने वाली सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का आदेश दिया है.

एक अनुमान के मुताबिक, इस साल दिवाली मनाने के लिए अयोध्या में 17 लाख मिट्टी के दीये जलाए जाएंगे. इससे पहले, पिछले साल दीपोत्सव 9 लाख मिट्टी के दीपक जलाए गए थे और साल 2020 में नया रिकॉर्ड बनाने के लिए 5.84 लाख दीये जलाए गए थे. फ़िलहाल यूपी टूरिज्म के ट्विटर हैंडल ने एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें भव्य उत्सव की चल रही तैयारियों को दिखाया गया था.

अयोध्या प्रशासन ने इस समारोह के लिए शहर में शानदार सांस्कृतिक गतिविधियों की तैयारी की है. इस दौरान, तीन दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का समापन 23 अक्टूबर को दिवाली की पूर्व संध्या पर होगा और इसके पहले दिन 21 अक्टूबर को लखनऊ और अयोध्या के कलाकार शास्त्रीय भजन गाएंगे. फिर कार्यक्रम के दूसरे दिन 22 अक्टूबर को लखनऊ, अयोध्या और गोंडा के कलाकार नया घाट पर लोक गीतों से स्थानीय लोगों को मंत्रमुग्ध करेंगे.

बात प्रधानमंत्री के तय कार्यक्रम की करें, तो ऐसा बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री सरयू नदी के तट पर डिजिटल आतिशबाजी देखेंगे और बाद में राम मंदिर के चल रहे निर्माण का निरीक्षण करेंगे.

Image Source

यह भी पढ़ें:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया ‘वन नेशन, वन फ़र्टिलाइज़र', पढ़ें पूरी डिटेल

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com