Narendra Modi in Kedarnath: 3400 करोड़ की परियोजना का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री

Narendra Modi in Kedarnath: 3400 करोड़ की परियोजना का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज शुक्रवार 21 अक्टूबर 2022 को केदारनाथ मंदिर (Kedarnath Temple) में पूजा-अर्चना की थी, उनके साथ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) भी नज़र आए. आपको बता दें, कि प्रधानमंत्री ने मंदिर में पारंपरिक पहाड़ी पोशाक पहनी थी, जो हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के चंबा (Chamba) शहर की महिलाओं द्वारा बनाई गई थी. इसको लोकप्रिय रूप से 'चोला डोरा' कहा जाता है.

उत्तराखंड पहुंचें पीएम मोदी (PM Modi) ने महिलाओं से बातचीत के दौरान उन्हें अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने और गर्म पानी पीते रहने को कहा. इसके साथ ही, उन्होंने कोरोनावायरस टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) की स्थिति के बारे में भी जानकारी ली. मिली जानकारी के मुताबिक, इस यात्रा के दौरान करीब 1,000 करोड़ रुपये की सड़क चौड़ीकरण परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी जाएगी.

आज के कार्यक्रम के अंतर्गत, मंदिर दर्शन ने बाद प्रधानमंत्री केदारनाथ रोपवे परियोजना (Kedarnath Ropeway Project) की आधारशिला रखेंगे. इसके बाद, वह आदि गुरु शंकराचार्य (Shankaracharya) के समाधि स्थल के दर्शन करेंगे. अंत में, वह मंदाकिनी अस्थापथ और सरस्वती आस्थापथ के दर्शन करने के बाद विकास कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा करेंगे.

आपकी जानकारी के लिये बता, दें कि उत्तराखंड राज्य वन्यजीव बोर्ड ने केदारनाथ रोपवे योजना को मंजूरी दे दी है. वहीं, इस परियोजना में 26.43 हेक्टेयर जंगल जमीन राज्य सरकार को हस्तांतरित की जानी है.

केदारनाथ रोपवे

केदारनाथ रोपवे करीब 9.7 किलोमीटर लंबा होगा और यह गौरीकुंड को केदारनाथ से जोड़ेगा, जिससे दोनों जगहों के बीच यात्रा का समय 6 से 7 घंटे से कम होकर लगभग 30 मिनट हो जाएगा. गौरतलब है, कि यह रोपवे समुद्र तल से 11,500 फीट ऊपर बनाया जाने वाला विश्व का सबसे लंबा रोपवे भी होगा.

केदारनाथ रोपवे योजना के फ़ायदे

1. अधिक तीर्थयात्री एक ही दिन में तीर्थ यात्रा कर सकेंगे, जिससे समय की बचत होगी.

2. वृद्ध तीर्थयात्रियों के लिए केदारनाथ पहुंचना आसान होगा और कनेक्टिविटी भी बेहतर होगी.

3. यह योजना उत्तराखंड के लोगों को रोजगार और आय प्रदान करने में मदद करेगी.

Image Source

यह भी पढ़ें: Narendra Modi Rozgar Mela: इस दिन 10 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com