Narendra Modi Rozgar Mela: इस दिन 10 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

Narendra Modi Rozgar Mela: इस दिन 10 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

भारत में कुशल भारतीयों (Skilled Indians) को रोजगार देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शनिवार 22 अक्टूबर 2022 को ऑनलाइन यानी वर्चुअली, एक मेगा भर्ती अभियान शुरू करेंगे. इस अभियान को रोज़गार मेला (Rozgar Mela) कहा गया है. प्रधानमंत्री उस दिन वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए प्रतिभागियों और आयोजकों को संबोधित भी करेंगे, जहां लगभग 10 लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा.

रोजगार मेला नाम के इस अभियान के शुरुआत के साथ ही 75,000 नए नियुक्त लोगों को उनके नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे. इसके साथ ही, प्रधानमंत्री कार्यालय (Prime Minister Office) की ओर से दिए गए बयान के मुताबिक, इस भर्ती अभियान के साथ विशेष नौकरी पदों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चयन प्रक्रिया को आसान बनाया जाएगा और भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने की पूरी कोशिश होगी.

शनिवार को होने वाले इस कार्यक्रम के अंतर्गत, प्रधानमंत्री नियुक्त लोगों को बधाई देने और आने वाले समय में उनकी नौकरी की जिम्मेदारियों के लिए उनका मनोबल बढ़ाने के लिए समारोह में संबोधित करेंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि यह भर्तियां मिशन मोड में मंत्रालयों और विभागों द्वारा या तो खुद या यूपीएससी (UPSC), एसएससी (SSC), रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) जैसी भर्ती एजेंसियों के माध्यम से की जाएंगी.

रोजगार मेला के अलावा, प्रधानमंत्री शनिवार शाम को प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के लाभार्थियों के 'गृह प्रवेश' (Griha Pravesham) में भी वर्चुअल माध्यम से शामिल होंगे. इस दिन, योजना के लगभग 4.51 लाख लाभार्थियों को मध्यप्रदेश के सतना में उनके नए घर में प्रवेश कराया जाएगा.

आपको बता दें, कि इस साल जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने (PM Modi) देश के सभी मंत्रालयों और विभागों में मानव संसाधन की समीक्षा की थी. इसके साथ ही, उन्होंने मंत्रालय को यह आदेश दिया था, कि अगले डेढ़ सालों में 10 लाख नौकरियां देने पर काम किया जाए. वहीं, पिछले साल केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में बताया था, कि केंद्र सरकार के विभागों में 1 मार्च, 2020 तक 8.72 लाख पद खाली थे और माना जा रहा है, कि आज यह आंकड़ा बढ़कर 10 लाख के करीब हो चुका है.

Image Source

यह भी पढ़ें: Congress President Election Result: थरूर को पीछे छोड़ खड़गे बने नए अध्यक्ष

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com