प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - “साहिबजादे पीढि़यों को प्रेरणा दे रहे हैं”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - “साहिबजादे पीढि़यों को प्रेरणा दे रहे हैं”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज सोमवार 26 दिसंबर 2022 को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम (Major Dhyan Chand Stadium) में 'वीर बाल दिवस' (Veer Bal Diwas) में शामिल हुए. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि "अगर हम भारत को सफलता की नई ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं, तो हमें पुरानी सोच से मुक्त होना होगा.” 

आपको बता दें, कि कार्यक्रम का आयोजन अंतिम सिख गुरु गुरु गोबिंद सिंह (Guru Gobind Singh), उनके चार बेटों यानी साहिबजादे (Sahibzade) और माता गुजरी जी (Mata Gujri Ji) की याद में किया गया था. इस दौरान, प्रधानमंत्री करीब 300 बाल कीर्तनियों द्वारा किए जा रहे 'शब्द कीर्तन' में भी शामिल हुए. 

इसके साथ ही, पीएम मोदी ने कहा “साहिबज़ादे प्रेरणादायक पीढ़ी हैं और जिस देश का ऐसा इतिहास हो, उसे आत्मविश्वास से भरा होना चाहिए. मगर दुर्भाग्य से इतिहास के नाम पर हमें केवल कुछ आख्यान ही पढ़ाए जाते हैं, जो एक हीन भावना की ओर ले जाते हैं.”

आगे उन्होंने कहा, “विश्व का इतिहास अत्याचारों की घटनाओं से भरा पड़ा है. यहां तीन शताब्दी पहले चमकौर और सरहिंद युद्ध लड़े गए थे, जहां एक तरफ सांप्रदायिक उग्रवाद के प्रति अंधी मुगल सल्तनत थी और दूसरी तरफ हमारे गुरु थे. एक तरफ आतंकवाद था और दूसरी तरफ आध्यात्मिकता थी. एक तरफ सांप्रदायिक तबाही थी और दूसरी तरफ उदारवाद था और एक तरफ लाखों की ताकत थी और दूसरी तरफ वीर थे.”

गौरतलब है, कि 9 जनवरी 2022 को श्री गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व के दिन प्रधानमंत्री ने घोषणा की थी, कि 26 दिसंबर को अंतिम सिख गुरु गुरु गोबिंद सिंह जी के चार साहिबजादों के साहस को श्रद्धांजलि देने के लिए ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में चिह्नित किया जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इससे पहले दिन में भी प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर 'वीर बाल दिवस' के बारे में पोस्ट किया था.

Image Source


यह भी पढ़ें: राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान मनाया ‘महिला सशक्तिकरण दिवस’

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com