मनीष सिसोदिया ने भाजपा, उपराज्यपाल पर लगाया शिक्षकों के प्रशिक्षण को रोकने का आरोप

मनीष सिसोदिया ने भाजपा, उपराज्यपाल पर लगाया शिक्षकों के प्रशिक्षण को रोकने का आरोप

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने शुक्रवार को केंद्र सरकार पर यह आरोप लगाया है, कि स्कूली शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए फिनलैंड भेजने के आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार के प्रयासों को रोकने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ''गंदी राजनीति'' का सहारा ले रही है. एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस में उन्होंने कहा, कि सिंगापुर, ब्रिटेन और फिनलैंड समेत विदेशों में अब तक करीब 1,100 शिक्षकों ने प्रशिक्षण लिया है.

भाजपा पर आरोप लगाते हुए मनीष सिसोदिया ने कहा, कि अब जब भाजपा के लोगों की सेवा विभाग पर 'अनधिकृत पकड़' है, तो वह दिल्ली में आप सरकार को शिक्षकों को सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण देने से रोकने के लिए 'गंदी राजनीति' कर रहे हैं. उन्होंने कहा, कि अगर दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना (V K Saxena) बच्चों के भविष्य की परवाह करते हैं और नहीं चाहते, कि उनकी शिक्षा प्रभावित हो, तो उन्हें "भाजपा की साजिश में उनका साथ नहीं देना चाहिए."

मनीष सिसोदिया के आरोपों पर भाजपा या उपराज्यपाल सचिवालय की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई. सिसोदिया ने दावा किया, कि "हम 30 शिक्षकों के एक बैच को प्रशिक्षण के लिए फिनलैंड भेजना चाहते थे. मगर उपराज्यपाल ने किसी न किसी बहाने से इसमें देरी की." दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने आरोप लगाया, कि भाजपा स्कूली शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए फिनलैंड भेजने के दिल्ली सरकार के प्रयासों को रोकने के लिए "अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल" करने की कोशिश कर रही है.

सिसोदिया ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस के दौरान कहा, "हमने फिनलैंड में शिक्षकों को भेजा क्योंकि यह शिक्षा सुधारों को अंजाम देने वाली सबसे अच्छी जगहों में से एक है. हम अपने शिक्षकों को ऐसे अंतरराष्ट्रीय मानकों से परिचित कराना चाहते हैं, क्योंकि शिक्षक ही शिक्षा के स्तर को बढ़ाने में योगदान करते हैं, लेकिन भाजपा को यह नहीं पता क्योंकि उन्हें शिक्षा से कोई लेना-देना नहीं है." मनीष सिसोदिया ने आगे बताया, कि शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए फिनलैंड भेजने की फाइल फिर से उपराज्यपाल को भेजी जाएगी.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com