Congress President Elections: टूटेगी 24 साल पुरानी परंपरा, किसके सिर सजेगा ताज

Congress President Elections: टूटेगी 24 साल पुरानी परंपरा, किसके सिर सजेगा ताज

भारत की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस (Congress) फिलहाल अध्यक्ष चुनाव (President Elections) के द्वारा, 24 से अधिक सालों में एक गैर-गांधी अध्यक्ष चुनने के लिए तैयार है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और शशि थरूर (Shashi Tharoor) आज सोमवार 17 अक्टूबर 2022 को इस पद के लिए आमने-सामने नज़र आ रहे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष पद की दौड़ में शामिल थरूर ने कहा, कि “मैंने पार्टी के लिए चुनाव लड़ा, अपने किसी स्वार्थ के लिए नहीं.”

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (All India Congress Committee) यानी एआईसीसी (AICC) मुख्यालय में मतदान शुरू हुआ था, जिसमें 9,000 से अधिक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (Pradesh Congress Committee) के प्रतिनिधियों को गुप्त मतदान में पार्टी प्रमुख चुनने की अनुमति दी जा रही है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि कांग्रेस के 137 साल के इतिहास में 6ठी बार देश भर के 65 से अधिक मतदान केंद्रों पर एआईसीसी मुख्यालय में चुनाव हो रहा है. गौरतलब है, कि इस चुनाव के नतीजे 19 अक्टूबर 2022 को जारी किये जाएंगे.

कांग्रेस ने ट्वीट किया है, कि “लोकतंत्र हमारी सबसे बड़ी ताकत है. श्री राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भारत जोड़ो यात्रा कैम्प साइट पर जाकर कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए मतदान किया है.” आपको बता दें, कि राहुल और अध्यक्ष पद के दूसरे उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने कर्नाटक से इस पद के लिए वोट किया है.

कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है, कि उनके पास पार्टी के उदयपुर घोषणापत्र को लागू करने के लिए अलग से कोई घोषणापत्र और केवल एक सूत्रीय एजेंडा नहीं है. वहीं, कांग्रेस पार्टी ने घोषणा की थी, कि वह पार्टी में सभी सामाजिक समूहों के सदस्यों को शामिल करके संविधान के मूल सिद्धांतों को कमजोर करने के किसी भी प्रयास के खिलाफ़ लड़ेगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि साल 2019 में कांग्रेस की लगातार दूसरी चुनावी हार के बाद राहुल गांधी के शीर्ष पद से 3 साल बाद चुनाव हो रहे हैं.

Image Source

यह भी पढ़ें: दिल्ली आबकारी नीति घोटाले में मनीष सिसोदिया को सीबीआई ने भेजा समन

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com