जी20 शिखर सम्मेलन में पहली बार भारत निभाएगा अध्यक्ष की भूमिका, जानिए पूरा कार्यक्रम

जी20 शिखर सम्मेलन में पहली बार भारत निभाएगा अध्यक्ष की भूमिका, जानिए पूरा कार्यक्रम

Image Source

जी20 के इतिहास में अब तक जो कभी नहीं हुआ, वह अगले साल के जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) में होने जा रहा है. विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, साल 2023 के इस समिट की अध्यक्षता भारत करने वाला है. करीब 19 देशों के बीच होने वाला ये जी20 शिखर सम्मेलन, 9 और 10 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा.

दरअसल, भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी किए गए स्टेटमेंट के मुताबिक, भारत अगले 1 दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक जी20 के अध्यक्ष देश के पद पर बना रहेगा. फ़िलहाल इसके अध्यक्ष पद पर इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो (Joko Widodo) हैं, जिनका कार्यकाल इस साल 30 नवंबर को समाप्त हो जाएगा. इसके बाद एक साल के लिए, जी20 शिखर सम्मेलन के अलावा जितनी भी बैठकें होंगी, वे सब भारत में आयोजित की जाएंगी.

https://mea.gov.in/press-releases.htm?dtl/35700/Indias_forthcoming_G20_Presidency

गौरतलब है, जी-7 देशों द्वारा साल 1999 में जी20 की स्थापना की गई थी, जिसका मुख्यालय मेक्सिको के कैंकन शहर में है. जी20 शिखर सम्मेलन में विश्व की टॉप इकोनॉमीज़ हिस्सा लेती हैं. वर्तमान में जी20 में कुल मिलाकर 19 देशों और यूरोपीय संघ की सदस्यता है. इन सदस्यों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, भारत, इंडोनेशिया, चीन, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, जी20 शिखर सम्मेलन वैश्विक रूप से भविष्य में होने वाले आर्थिक विकास और समृद्धि को प्राप्त करने में एक अहम भूमिका निभाता है. साथ ही, जी20 के सदस्य दुनिया की ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) के 80 प्रतिशत से अधिक, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के 75 प्रतिशत और दुनिया की 60 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं. जहाँ भारत शुरू से ही इसका सदस्य बना हुआ है, वहीं भारत की अध्यक्षता से यह उम्मीद लगाई जा रही है, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के मेड इन इंडिया (Made in India) कार्यक्रम को विश्व की टॉप सुपरपॉवर्स का साथ भी मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: Apple iPhone 14: इस दिवाली चीन से टकराएगा भारत, गूंजेगा ‘मेड इन इंडिया’ का शोर

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com