भारत जोड़ो यात्रा के दौरान किसानों ने फूलों की ट्रॉलियों से किया राहुल गांधी का स्वागत

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान किसानों ने फूलों की ट्रॉलियों से किया राहुल गांधी का स्वागत

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) मंगलवार रात उत्तर प्रदेश के माविकला गांव पहुंची. रात्रि विश्राम के बाद, आज सुबह 6 बजे भव्य आतिशबाज़ी के साथ, बागपत ज़िले से यह यात्रा फिर से शुरू हुई. इस दौरान, आसपास के इलाकों के किसानों ने यात्रा का नेतृत्व कर रहे कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गांधी का फूलों से भरी ट्रैक्टर ट्रॉलियों से स्वागत किया.

किसानों का कहना था, कि राहुल गांधी को सड़कों पर नहीं बल्कि फूलों की राह पर चलना चाहिए और इसलिए, उन्हें यात्रा के लिए 4 क्विंटल फूल मिले. कांग्रेस बागपत ज़िला इकाई के प्रमुख यूनुस चौधरी ने कहा, कि यह यात्रा दिन में बड़ौत शहर में प्रवेश करेगी, जहां राहुल गांधी शामली ज़िले के लिए रवाना होने से पहले लोगों की एक सभा को संबोधित करेंगे. भारत जोड़ो यात्रा मंगलवार को ग़ाज़ियाबाद के लोनी बॉर्डर से होते हुए उत्तर प्रदेश में दाखिल हुआ. यह मार्च 2 दिनों के लिए उत्तर प्रदेश की यात्रा करेगा और गुरुवार शाम तक हरियाणा के पानीपत पहुँचेगा.

राजनीतिक मोर्चे पर जहां समाजवादी पार्टी (SP) के प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav), बहुजन समाज पार्टी (BSP) सुप्रीमो मायावती (Mayawati) और राष्ट्रीय लोकदल (Rashtriya Lok Dal) के अध्यक्ष जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) ने इस यात्रा से दूरी बनाए रखी है, वहीं उन्होंने कांग्रेस को इस यात्रा के लिए बधाई दी है.

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने कहा, कि “देश में पैदल चल रहे एक युवक (राहुल गांधी) का मैं आभार व्यक्त करता हूं. मैं उनके इस कदम की सराहना करता हूं.” उन्होंने आगे कहा, कि "मैं आरएसएस (RSS) का कार्यकर्ता हूं और आरएसएस कभी भी भारत जोड़ो यात्रा की निंदा नहीं करता है. वह (राहुल गांधी) इस मौसम में भी चल रहे हैं, इसकी सराहना की जानी चाहिए. मुझे कहना होगा, कि सभी को देश की यात्रा करनी चाहिए."

अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने राहुल गांधी को पत्र लिखकर भारत जोड़ो यात्रा के उद्देश्य की प्रशंसा करते हुए उनके अच्छे होने की कामना की है. 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा 30 जनवरी को श्रीनगर में राहुल गांधी द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ समाप्त होगी.

भारत जोड़ो यात्रा अब तक 3,122 किमी की दूरी तय कर चुकी है. 108 दिनों की अवधि में यात्रा ने 9 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश - तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली में 49 ज़िलों को कवर किया है.

Image Source


यह भी पढ़ें: खेल मंत्री संदीप सिंह पर मनोहर लाल खट्टर ने तोड़ी चुप्पी, मंत्री से छीना खेल विभाग

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com