Bharat Jodo Yatra Update: महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले पहुंचे राहुल गांधी

Bharat Jodo Yatra Update: महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले पहुंचे राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ शनिवार 19 नवंबर, 2022 को महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले से 'भारत जोड़ो यात्रा' (Bharat Jodo Yatra) फिर से शुरू की है. इसके साथ ही, महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के प्रपौत्र तुषार गांधी (Tushar Gandhi) ने गुरुवार को घोषणा की थी, कि वह शुक्रवार 18 नवंबर, 2022 को महाराष्ट्र के शेगांव में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगे.

तुषार गांधी ने बीते कल सोशल मीडिया के माध्यम से महात्मा गांधी और जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) की एक तस्वीर साझा करने के बाद यह कहा था, कि वह कल शेगांव में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगे. उन्होंने लिखा, “मैं कल भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ शामिल होने शेगांव जा रहा हूं. यह सेवाग्राम में हमारे दोनों पूर्वजों की एक साथ तस्वीर है.”

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि भारत जोड़ो यात्रा वर्तमान में अपने महाराष्ट्र चरण में है. यहां प्रवेश करने से पहले यह यात्रा तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों को कवर कर चुकी है. फिलहाल राहुल गांधी महाराष्ट्र के पांच जिलों में 15 विधानसभा और 6 संसदीय क्षेत्रों से गुजरेंगे और 382 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे. गौरतलब है, कि कन्याकुमारी से 7 सितंबर 2022 को शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा अपनी इस 3,570 किलोमीटर की यात्रा में अभी 2,355 किलोमीटर की और दूरी तय करेगी.

कांग्रेस ने पहले एक बयान में दावा किया था, कि यह भारत के इतिहास में किसी भी भारतीय राजनेता द्वारा सबसे लम्बी पैदल यात्रा है. वहीं, भारत जोड़ो यात्रा को देशभर के विभिन्न राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों से समर्थन मिल रहा है और यह दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. ऐसा माना जा रहा है, कि इस साल की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद इस यात्रा के माध्यम से आगामी चुनावी लड़ाई के लिए पार्टी रैंक और फाइल को एकजुट करने का प्रयास कर रही है.

Image Source

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी के वीर सावरकर का अपमान करने पर शिकायत दर्ज कराएंगे रंजीत सावरकर

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com