Himachal Pradesh Election: मुख्यमंत्री पद के लिए सामने आए ये नाम

Himachal Pradesh Election: मुख्यमंत्री पद के लिए सामने आए ये नाम
Hindustan Times

हिमाचल प्रदेश चुनाव (Himachal Pradesh Election) में जीत हासिल करने के बाद, कांग्रेस (Congress) ने अपनी अगली चुनौती यानी मुख्यमंत्री का फैसला करने के लिए आज विधायकों की बैठक बुलाई है. हालांकि, यह इतना आसान नज़र नहीं आ रहा क्योंकि इस पद के लिए उनके पास कम से कम चार उम्मीदवार हैं. आपको बता दें, कि यह बैठक शिमला के रेडिसन होटल में दोपहर 3 बजे होगी.

मुख्यमंत्री पद के लिए सामने आ रहे नामों में सबसे आगे कांग्रेस (Congress) की हिमाचल प्रदेश प्रमुख प्रतिभा सिंह (Pratibha Singh) हैं, जो वीरभद्र सिंह (Virbhadra Singh) की पत्नी हैं. यह वहीं वीरभद्र सिंह हैं, जो पिछले साल अपनी मृत्यु तक पहाड़ी राज्य में कांग्रेस के सबसे बड़े नेता के तौर पर जाने जाते थे.

गौरतलब है, कि प्रतिभा सिंह मंडी से लोकसभा सांसद हैं और एक पूर्व शाही परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा लेकिन प्रभावी ढंग से कांग्रेस के अभियान का नेतृत्व किया था. इसके साथ ही, वह कांग्रेस विधायकों के समर्थन का दावा करती हैं जो उनके पति वीरभद्र सिंह के प्रति वफादार थे, जिन्होंने हिमाचल प्रदेश में तीन दशकों से अधिक समय तक पार्टी का नेतृत्व किया था.

वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह (Vikramaditya Singh), जिन्होंने शिमला ग्रामीण से चुनाव लड़ा और जीता था उन्होंने भी कहा, “हमें वीरभद्र जी के दिखाए रास्ते पर चलना है. सरकार 'वीरभद्र सिंह विकास मॉडल' पर काम करेगी. वह आज स्वर्ग में यह सब देखकर जरूर मुस्कुरा रहे होंगे.”

प्रतिभा सिंह के अलावा तीन और दावेदारों में पूर्व राज्य प्रमुख सुखविंदर सिंह सुखू (Sukhwinder Singh Sukhu), निवर्तमान विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री (Mukesh Agnihotri) और हर्षवर्धन चौहान (Harshwardhan Chauhan) का नाम शामिल हैं. आपको बता दें, कि हिमचल चुनाव में कांग्रेस ने 68 में से 40 सीटें जीती हैं, जो बहुमत के निशान से 5 अधिक है और भाजपा (BJP) ने 25 सीटें जीती हैं.

Image Source

यह भी पढ़ें: Assembly Election 2022 Result: गुजरात में भाजपा की जीत, हिमाचल में कांग्रेस की वापसी

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com