Assembly Elections in 2023: इस साल किसका होगा इन चुनावों में राज?

Assembly Elections in 2023: इस साल किसका होगा इन चुनावों में राज?
pixelfusion3d

गुजरात में ऐतिहासिक जीत के साथ ही बीजेपी (BJP) ने 2024 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में जीत का दावा पेश करना शुरू कर दिया है. इसके साथ ही, पार्टी ने 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly elections) की तैयारी भी शुरू कर दी. अब ऐसी उम्मीद की जा रही है, कि सरकार अगले साल जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव करा सकती है.

अगले साल जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, उनमें राजस्थान और छत्तीसगढ़ भी शामिल हैं जहां कांग्रेस (Congress) की सरकार है. आपको बता दें, कि राजस्थान में अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) मुख्यमंत्री हैं तो छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) मुख्यमंत्री हैं. ऐसे में, 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले इन दोनों राज्यों में सरकार बनाए रखना कांग्रेस के लिए एक बड़ी चुनौती होगी और वहीं बीजेपी इनमें कांग्रेस से सत्ता हथियाने के लिए पूरी ताकत लगाएगी.

अब जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, उनमें कर्नाटक और मध्य प्रदेश भी शामिल हैं जहां फिलहाल बीजेपी की सरकार है. इसके अलावा, तेलंगाना वर्तमान में टीआरएस द्वारा शासित है और मुख्यमंत्री के रूप में के. चंद्रशेखर राव (K. Chandrasekhar Rao) की अध्यक्षता में 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को हराने के लिए अन्य विपक्षी दलों के साथ एक बड़ा मोर्चा बनाने की कोशिश कर रहा है. मगर बीजेपी उन्हें 2023 में उन्हीं के गढ़ तेलंगाना में हराने का दावा कर रही है.

बात उत्तर-पूर्वी राज्यों की करें तो त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड और मिजोरम में 2023 में विधानसभा के चुनाव होने हैं. इनमें त्रिपुरा में फिलहाल बीजेपी का शासन है, वहीं मेघालय और नागालैंड में भाजपा समर्थित सरकार सत्ता में है, जबकि मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार है.

राजनीतिक दृष्टिकोण से देखें तो राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है. इसके साथ ही कर्नाटक में जहां बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा, वहीं तेलंगाना में टीआरएस, कांग्रेस और बीजेपी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला नज़र आ रहा है. इसके अलावा त्रिपुरा में भी बीजेपी, कांग्रेस और लेफ्ट फ्रंट के बीच त्रिकोणीय मुकाबला हो सकता है.

इस लिहाज से देखा जाए तो इन राज्यों में होने वाले चुनाव बताएंगे, कि 2024 के लोकसभा चुनाव में किस पार्टी को बढ़त मिल सकती है.

Image Source


यह भी पढ़ें: भारत ने दिया पाक को करारा जवाब, मोदी पर बिलावल भुट्टो की टिप्पणी को बताया ‘असभ्य’

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com