दिल्ली में रुका निर्माण का काम, अरविंद केजरीवाल ने बताई ये वजह

दिल्ली में रुका निर्माण का काम, अरविंद केजरीवाल ने बताई ये वजह
Hindustan Times

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बुधवार 2 नवंबर 2022 को कहा, कि दिल्ली सरकार निर्माण मजदूरों को एकमुश्त मुआवजे में 5000 रूपए का भुगतान करेगी. आपको बता दें, कि दिल्ली सरकार ने भारतीय राजधानी के वायु प्रदूषण से निपटने के लिए अधिकांश निर्माण कार्य को निलंबित कर दिया है. इसके साथ ही, राजधानी के 2 करोड़ लोगों से भी अपील भी की, कि वह शेयरिंग कार का इस्तेमाल करें और जब भी संभव हो घर से काम करें.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट भी किया है, कि प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली भर में निर्माण गतिविधियों को रोक दिया गया है. वहीं, इसमें अस्पताल, सड़क और हवाई अड्डे जैसे सार्वजनिक कार्यों को छूट दी गई है.इसके अलावा, उन्होंने अपने श्रम मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) से पैसे बांटने करने के लिए कहा है. हालांकि, सरकार ने यह नहीं बताया है कि लागू हुए निर्माण पर लगी रोक कब खत्म होगी.

गौरतलब है, कि दिल्ली सरकार ने पहले भी कोविड-19 महामारी के दौरान, राजधानी में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को वित्तीय सहायता दी थी. इसके अलावा, दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बुधवार को उनकी सरकार महिलाओं के लिए विशेष मोहल्ला क्लीनिक भी शुरू कर रही है, जहां स्त्री रोग संबंधी सेवाएं, जांच और दवाएं मुफ्त में उपलब्ध होंगी.

सरकार का ऐसा मानना है, कि बहुत खराब हवा लंबे समय तक संपर्क में रहने पर सांस की बीमारियों का कारण बन सकती है. मौजूदा आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली का प्रदूषण आज बहुत खराब’ श्रेणी में था, जो कल की ‘गंभीर’ श्रेणी से बेहतर था.

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए देश की राजधानी दिल्ली में कुछ ख़ास नियम भी लागू कर दिए गए हैं. यह केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) की रिपोर्ट आने के बाद आया है. आपको बता दें, कि दिल्ली की 24 घंटे की औसत वायु गुणवत्ता बढ़कर 424 हो गई है, जिससे यह ‘गंभीर’ श्रेणी में आ गई थी.

Image Source

यह भी पढ़ें: ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान रोहित की मां से मिले राहुल गांधी, कही ये बड़ी बात

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com