Punjab Politics: कौन है Aroosa Alam, जिसके नाम पर छिड़ा सियासी घमासान

Punjab Politics: कौन है Aroosa Alam, जिसके नाम पर छिड़ा सियासी घमासान

Punjab में पूर्व मुख्यमंत्री Capt. Amarinder Singh और उप मुख्यमंत्री Sukhjinder Singh Randhawa के बीच, सियासी जंग छिड़ गई है. दरअसल, इसकी शुरुआत Sukhjinder Singh के बयान से हुई थी. जब उप मुख्यमंत्री ने, Amarinder Singh और उनकी पाकिस्तानी महिला मित्र Aroosa Alam को लेकर गंभीर आरोप लगाए थे. साथ ही, अरूसा पर ISI से संबध होने की खबर पर, जांच के आदेश दिए थे. 

हालांकि, Capt. Amarinder Singh ने भी Punjab के उप मुख्यमंत्री को मुंह तोड़ जवाब दिया है. Amarinder Singh के बयान के बाद, Sukhjinder Singh अपने जांच वाले बयान से पलट गए. उन्होंने कहा, कि "यह दो देशों से जुड़ा हुआ मामला है, इसकी जांच RAW ही कर सकती है". वहीं Amarinder Singh ने, कांग्रेस पर हमला बोलते हुए, Aroosa Alam के साथ Sonia Gandhi की फोटो भी सोशल मीडिया पर साझा कर दी.

Sukhjinder Randhawa के बयान के बाद, Amarinder Singh ने उनपर तीखा हमला किया. उन्होंने पूछा, कि "अब वे निजी हमले पर आ गए हैं. जब वह मेरी सरकार में मंत्री थे, तब तो उन्हें कोई शिकायत नहीं थी. Aroosa Alam, 16 वर्षों से भारत सरकार की सहमति से आ रही है. Randhawa ये कहना चाहते हैं, कि NDA के साथ कांग्रेस की अगुवाई वाली UPA सरकार भी ISI से मिली हुई है. वे ऐसी फिज़ूल की जांच के बजाय, Punjab में अमन कानून व्यवस्था पर ध्यान दें."

वहीं उन्होंने अरूसा के ISI लिंक की जांच को लेकर कहा, कि "2007 में Aroosa Alam की विस्तृत जांच हो चुकी है. तब मैं मुख्यमंत्री भी नहीं था. तब की UPA सरकार के आदेश पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने इसकी जांच करके, उन्हें वीजा दिया था. अब आप इस पर समय बर्बाद कर रहे हो. हालांकि, जो भी मदद चाहिए, मैं दूंगा. मैं 16 वर्षों से Aroosa Alam आलम के वीज़ा को स्पॉन्सर कर रहा हूं और ऐसे वीज़ा को RAW और IB की सहमति के बाद ही मंज़ूरी दी जाती है".

अरूसा आलम पर Punjab में सियासत गरम

आपको बता दें, Aroosa Alam पाकिस्तान की एक पूर्व पत्रकार हैं, जो Amarinder Singh के साथ कई बार दिख चुकी हैं. जानकारी के मुताबिक़, साल 2004 में जब Capt पाकिस्तान गए थे, तब उनके बीच पहली मुलाकात हुई थी. Aroosa, पाकिस्तान के रक्षा मामलों से जुड़े विषयों की पत्रकार रह चुकी हैं. वे अकलीन अख्तर की बेटी हैं, जो पाकिस्तानी सेना में जनरल रानी के नाम से मशहूर रहीं हैं. हालांकि, Amarinder Singh खुद Aroosa Alam से अपनी दोस्ती पर ज़्यादा कुछ बताने से बचते नज़र आए है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com