political news: चुनाव आयोग की राजनीतिक पार्टियों को चेतावनी, कोविड 19 प्रोटोकॉल का पालन करे अन्यथा रद्द होंगी रैलियां

political news:  चुनाव आयोग की राजनीतिक पार्टियों को चेतावनी, कोविड 19 प्रोटोकॉल का पालन करे अन्यथा रद्द होंगी रैलियां
NEW DELHI, INDIA - MARCH 15: A view of the Election Commission of India, at Nirvachan Sadan on March 15, 2019 in New Delhi, India. On the complaint of BJP that the AAP was making "misleading" phone calls about the voter list, the Election Commission last month had asked the Delhi Police to probe telephone calls to people claiming their names have been deleted from the electoral rolls. It also directed the police to take action against the people making such calls. An FIR was also filed in this regard. (Photo by Sonu Mehta/Hindustan Times via Getty Images)

पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों में नेताओं की रैलियों में कोविड 19 प्रोटोकॉल के लगातार उल्लघंन पर निर्वाचन ने व्यक्त की चिंता।

कोविड 19 के बढ़ते हुए मामलों के बीच चुनावी रैलियों के दौरान कोविड प्रोटोकॉल्स के लगातार उल्लघंन पर चुनाव आयोग ने चिंता व्यक्त की है। चुनाव आयोग का कहना है की अगर इसी तरह कोविड प्रोटोकॉल्स का उल्लंघन होता रहा तो वह चुनावी रैलियों पर प्रतिबंध लगा सकता है।

पोल पैनल ने सभी राजनैतिक पार्टियों को पत्र जारी करके कहा है की "विगत कुछ दिनों से देश मे कोरोना के मामले भारी संख्या में सामने आ रहे है। इस दौरान आयोग के संज्ञान में चुनावी रैलियों के ऐसे कई उदाहरण सामने आए है जहाँ सामाजिक दूरी, मास्क और अन्य कोविड नियमों का पालन नहीं किया गया। यह आयोग के दिशा निर्देशों का उल्लंघन है।"

 आयोग द्वारा जारी पत्र में ऐसी कई स्टार प्रचारकों की रैलियों का ज़िक्र किया गया जहाँ ना तो प्रचारकों ने स्वयं मास्क का उपयोग किया न ही भीड़ के द्वारा किसी भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया गया।

पत्र में आगे लिखा है की "राजनैतिक पार्टियों और उम्मीदवारों द्वारा इस तरह की सार्वजनिक बैठकों का आयोजन और भागीदारी कोरोना संक्रमण की समस्या को और गंभीर बना सकती है।"

भविष्य में नियमों के ऐसे उल्लंघन पर आयोग ने कहा है की "नियमों के उल्लंघन करने वाले उम्मीदवारों, स्टार प्रचारकों और अन्य नेताओं की रैलियों पर बिना अग्रिम सूचना के प्रतिबंध लगाया जा सकता है"। 

दिल्ली हाई कोर्ट ने हाल ही में निर्वाचन आयोग से चुनावी प्रचार में मास्क के उपयोग और सामाजिक दूरी पर जवाब तलब किया था।

गौरतलब है की असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में सभी चुनावी चरण पूर्ण हो चुके है। पश्चिम बंगाल में भी 8 चरणों मे से 4 चरण की वोटिंग पूरी कर ली गयी है।

Tags : चुनाव, चुनाव आयोग, ममता बनर्जी, अमित शाह, नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल, असम, केरल

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com