Policybazaar IPO News: ऑनलाइन इंश्याेरेंस एग्रीगेटर कंपनी अब IPO में आजमाएगी किस्मत

Policybazaar IPO News: ऑनलाइन इंश्याेरेंस एग्रीगेटर कंपनी अब IPO में आजमाएगी किस्मत

भारत की विभिन्न कंपनियों द्वारा IPO के क्षेत्र में आने की होड़ के बीच, एक और भारतीय स्टार्टअप कंपनी का नाम सामने आया है. हाल ही में प्रमुख इंश्योरेंस एग्रीगेटर कंपनी, Policybazaar ने SEBI के पास IPO के लिए DRHP जमा कर दी है. जिसका ऐलान, Policybazaar की पेरेंट कंपनी PB Fintech ने हाल ही में किया था. कहा जा रहा है, कि Policybazaar का IPO इस साल दिसंबर तक आने की संभावना है. इसकी कीमत लगभग 6017 करोड़ रुपए होगी. 

मौजूदा 6017 करोड़ रुपए की राशि को कंपनी ने दो हिस्से में बांट रखा है. इसमें Policybazaar के IPO के लिए, 3700 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू जारी होगा. जो कि, कंपनी के विकास और विस्तार में इस्तेमाल होगा. वहीं बचे हुए 2317 करोड़ रुपए के शेयर्स को, कंपनी ऑफर फाॅर सेल के जरिये बेचने का विचार कर रही है. 

Policybazaar, एक ऑनलाइन इंश्याेरेंस एग्रीगेटर कंपनी है. जो कि व्यक्ति को, बीमा कंपनियों के उत्पाद की सही जानकारी प्राप्त कराती है. यहां तक कि, इस प्लेटफार्म पर सस्ती और महंगी योजना चुनने का भी विकल्प मौजूद है. इस कंपनी की शुरुआत, Yashish Dahiya, Avaneesh Nirjar और  Alok Bansal ने वर्ष 2008 में की थी. Policybazaar ने हाल ही में बीमा पॉलिसी बेचने का भी अधिकार प्राप्त किया है. जिसके बाद, कंपनी का प्वाइंट ऑफ सेल नेटवर्क बनने की राह भी नज़र आ रही है.

इस कंपनी में, में काफी सारे बड़े निवेशकों ने पैसे लगा रखें हैं. इसमें जापान की कंपनी Softbank, Infoedge, Tiger Global, आदि प्राइवेट इक्विटी फंड शामिल हैं. बात वैल्यूएशन की करें, तो कंपनी का लक्ष्य 5.5 – 6 अरब डॉलर के बीच है. इसके अलावा, कंपनी के लिस्टिंग सलाहकार की सूची भी जारी हो चुकी है. जिसमें Kotak Mahindra Capital, Morgan Stanley, ICICI Securities और CITI को जगह दी गई थी. 

Policybazaar के IPO की खबर के बाद, ये भारतीय स्टार्टअप कंपनियों की उस सूची में शामिल हो गई है, जो कि, बाज़ार में अपना IPO लाने की तैयारी में है. इससे पहले, Zomato, Paytm, Nykaa, LIC, OLA, आदि कंपनियों ने भी IPO को लेकर अच्छी प्रतिक्रियाएं दी हैं. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com