SEBI ने दिया PNB को झटका, 4,000 करोड़ की डील पर लगाई रोक

SEBI ने दिया PNB को झटका, 4,000 करोड़ की डील पर लगाई रोक

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की PNB Housing Finance (PNBHF), प्रमुख प्राइवेट इक्विटी फर्म Carlyle Group के साथ, 4,000 करोड़ की डील तय कर रही है. मगर इस सौदे पर, SEBI ने अपनी निगाहें तिरछी कर दी हैं. PNBHF का कहना है, कि इस डील को रोकने के लिए SEBI ने उसे पत्र भेजा है.

PNB की डील पर SEBI को क्यों है आपत्ति

PNBHF पर आरोप है, कि इस डील में उसके माइनॉरिटी शेयरहोल्डर्स से भेदभाव किया जा रहा है. इसी कारण SEBI अब इस सौदे की छानबीन करेगा. इसके अलावा, इस सौदे के बाद PNB की PNBHF में हिस्सेदारी 26 प्रतिशत से भी कम हो जाएगी. वहीं डील के पूरा होने पर Carlyle Group की इसमें प्रमुख हिस्सेदार बन जाएगी. Carlyle Group अमेरिका की एक बेहद प्रमुख प्राइवेट इक्विटी फर्म है.

PNBHF और Carlyle Group के बीच होने वाली इस डील के तहत, PNBHF 3,200 करोड़ की कीमत के शेयर्स और 800 करोड़ की कीमत के Warrants बेच रही है. इस सौदे में Carlyle Group के साथ, General Atlantic और Alpha Investments भी, खरीददारों में शामिल हैं. Alpha Investment HDFC के पूर्व CEO Aditya Puri की पारिवारिक निवेश कंपनी है.

क्या कह रहे हैं PNBHF और SEBI ?

SEBI ने PNBHF को भेजे गए अपने पत्र में, PNBHF की EGM द्वारा 31 मई की बैठक में लिए गए फैसले पर अभी अमल न करने को कहा है. पत्र के जवाब में PNBHF की ओर से भी बयान जारी किया गया है. PNBHF ने BSE को अपने पत्र में कहा, "हमारी कंपनी और बोर्ड ऑफ डाइरेक्टर्स ने सेबी के पत्र को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया है. हमें विश्वास है कि हमने सभी कानूनों का पालन किया है."

गौरतलब है, कि PNBHF और Carlyle Group के बीच जारी इस डील पर जून की शुरुआत से ही सवाल खड़े किए जा रहे थे. Stakeholders Empowerment Services ने 390 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर बेचे जा रहे शेयर्स को, पब्लिक शेयरहोल्डर्स के प्रति भेदभाव पूर्ण बताया था.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com