PMGKY Scheme News: Narendra Modi का ऐलान, 2022 तक मिलेगा मुफ्त राशन

PMGKY Scheme News: Narendra Modi का ऐलान, 2022 तक मिलेगा मुफ्त राशन

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने, Covid-19 के दौरान शुरू की गई Pradhan Mantri Gareeb Kalyan Yojana (PMGKY) को लेकर एक अहम ऐलान किया है. प्रधानमंत्री ने गरीबों के हित को ध्यान में रखते हुए, इस योजना की अवधि को वर्ष 2022 के मार्च महीने तक बढ़ा दिया है. यानी अब गरीबों को मिलने वाला मुफ्त राशन, अब वर्ष 2022 तक मिलेगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि Covid-19 महामारी के दौरान इस योजना में जरूरत के हिसाब से बार-बार बदलाव होते रहे हैं. वहीं पहले भी प्रधानमंत्री, Narendra Modi ने इस योजना को वर्ष 2021 की दिवाली तक बढ़ाया था. इसी क्रम में केंद्रीय मंत्री, Anurag Thakur ने मीडिया को एक बयान में बताया है, कि "भारत आज इस बात का दावा कर सकता है, कि हम दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जिसने 80 करोड़ लोगों को 15 महीने के लिए मुफ़्त खाद्यान्न उपलब्ध कराया है". वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इससे पहले भारत की अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने के लिए, इस योजना को बंद करने का ऐलान कर दिया गया था. तब इस योजना को 30 नवंबर 2021 को बंद करने की घोषणा की हुई थी.

वहीं प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा शुरु की गई PMGKY के अंतर्गत, भारत सरकार नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत, 80 करोड़ राशन कार्डधारकों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराती है. यह राशन, कार्डधारकों को सरकारी राशन की दुकानों के ज़रिए मिलता है. इन दुकानों में उनको मिलने वाले सब्सिडी वाले अनाज के अलावा, PMGKY के अंतर्गत मुफ़्त में राशन दिया जाता है. वहीं इस योजना के अंतर्गत हर एक परिवार को हर महीने, मुफ़्त में 5 किलो गेहूं और चावल सहित 1 किलो दाल मिलती है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने प्रधानमंत्री, Narendra Modi को इस योजना का विस्तार करने के लिए धन्यवाद दिया है. इसके लिए उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट करके लिखा है, कि "Pradhan Mantri Gareeb Kalyan Yojana का विस्तार करने के लिए, मैं नरेंद्र मोदी जी का तहे दिल से धन्यवाद करता हूं. इस योजना से, 80 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा".

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com