Indian Navy Day 2021: भारतीय नौसैना के जज़्बे का प्रतीक है ये दिन, प्रधानमंत्री ने दी बधाई

Indian Navy Day 2021: भारतीय नौसैना के जज़्बे का प्रतीक है ये दिन, प्रधानमंत्री ने दी बधाई

आज भारतीय नौसैना के लिए एक बेहद खास दिन है. आज ही के दिन भारत द्वारा Operation Trident को सफलतापूर्वक पूरा किया गया था, जिसे Indian Navy Day के रूप में मनाया जाता है. इसे मनाने की शुरुआत, साल 1971 में हुई थी, जब भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान भारतीय नौसैना ने, कराची बंदरगाह पर हुई बमबारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. 

आज भारत की बड़ी हस्तियों ने, Indian Navy Day के मौके पर भारतीय नौसैना को हार्दिक शुभकामनाएं दी. राष्ट्रपति Ramnath Kovind, रक्षा मंत्री Rajnath Singh और प्रधानमंत्री Narendra Modi ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इस खास मौके पर भारताय नौसेना को बधाई दी है.

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने भारतीय नौसैना की प्रशंसा करते हुए, Indian Navy Day के उपलक्ष में अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा, कि "सभी को Navy Day की बधाई. हमें भारतीय नौसैना के अनुकरणीय योगदान पर गर्व है. हमारी नौसैना को उसकी व्यावसायिकता और उत्कृष्ट साहस के लिए व्यापक रूप से सम्मानित किया जाता है. हमारे नौसैना के जवान, हमेशा से ही प्राकृतिक आपदाओं और देश में संकट की स्थिति को कम करने में सबसे आगे रहे हैं."

Narendra Modi ने अपने पिछले 'Mann ki baat' कार्यक्रम में भी भारतीय नौसैना की काफी प्रशंसा की थी. उस कार्यक्रम में भी उन्होंने साल 2021 में होने वाले Indian Navy Day पर बात की थी. उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें भारतीय नौसेना के जज़्बे का प्रदर्शन दिखाया गया है.

भारत के रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने भी भारतीय नौसैना के जवानों और उनके परिवारों को बधाई देते हुए, अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया है. उन्होंने लिखा, कि "1971 युद्ध के दौरान, भारतीय नौसैना के साहसी 'Operation Trident' की स्मृति में इस विशेष दिन पर, इस उत्कृष्ट बल के सभी कर्मियों को मेरी बधाई और शुभकामनाएं. समुद्री सुरक्षा के माध्यम से हमारे राष्ट्रीय हितों की रक्षा करना जारी रखे हुए हैं."

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com