Narendra Modi: प्रधानमंत्री आज लेंगे “आत्मनिर्भर नारी-शक्ति से संवाद” कार्यक्रम में हिस्सा

Narendra Modi: प्रधानमंत्री आज लेंगे “आत्मनिर्भर नारी-शक्ति से संवाद” कार्यक्रम में हिस्सा

प्रधानमंत्री Narendra Modi आज स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से बातचीत करने वाले हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री इन समूहों के सफलता के बारे में भी चर्चा करेंगे. इनके आगे के विकास कार्यो के लिए सरकारी सहायता की भी घोषणा की जाएगी. कार्यक्रम का नाम, 'नारी शक्ति से संवाद' रखा गया है. आज दोपहर 12:30 बजे प्रधानमंत्री Narendra Modi इन महिलाओं से संवाद करेंगे. उन्होंने ट्वीट कर कहा, "भारत में बड़ी संख्या में स्वयं सहायता समूह हैं, जो महिला सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं. मैं कल, 12 अगस्त को दोपहर 12:30 बजे 'आत्मनिर्भर नारी शक्ति से संवाद' में भाग लूंगा."

इसी क्रम में, उन्होंने आगे कहा, "कल कार्यक्रम के दौरान मुझे महिला एसएचजी सदस्यों के साथ बातचीत करने का अवसर मिलेगा. विभिन्न स्वयं सहायता समूहों को विकास से जुड़ी  सहायता भी जारी की जाएगी. यह इन समूहों के समाज हित से जुड़े कामों को गति देगा और ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को देशहित  में योगदान करने में सक्षम बनाएगा."

इसके अलावा प्रधानमंत्री स्वयं सहायता समूहों की सभी कार्यक्रम के बारे में जिक्र कर इन समूहों को प्रोत्साहन देने वाले हैं. साथ ही, PM Narendra Modi खेतीहर जीवन के वैश्वीकरण से संबंधित एक किताब भी जारी करेंगे. देश में मौजूद करीब 4 लाख सहायता समूहों के लिए 16 करोड़ रूपये की राशि आवंटित की जाएगी. इसके अलावा समूहों के 7000 महिला कर्मचारियों के लिए 25 करोड़ रूपये की राशि, छोटे फ़ूड प्रॉसेसिंग व्यवसाय शुरू  करने के लिए घोषित की जाएगी. इसी मिशन के तहत 25 किसान सहायक संघटनो की सहायता के लिए 4 करोड़ रूपये आवंटित किये जायेंगे. 

इस कार्यक्रम में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह, केंद्रीय खाद्य उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस भी हिस्सा लेंगे. इनके साथ ही,  राज्य-ग्रामीण विकास मंत्री, साध्वी निरंजन ज्योति और फग्गन सिंह कुलस्ते के अलावा भी कई मंत्री इस कार्यक्रम में उपस्थित रहने वाले हैं. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com