PM Narendra Modi: PMGKAY के लाभार्थियों से आज गुजरात में करेंगे बातचीत

PM Narendra Modi: PMGKAY के लाभार्थियों से आज गुजरात में करेंगे बातचीत

प्रधानमंत्री Narendra Modi, 3 अगस्त 2021 को दोपहर 12:30 बजे  गुजरात में "प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना" (PMGKAY) के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करेंगे. उनके कार्यालय ने एक बयान में कहा है, कि योजना के बारे में और ज्यादा जागरूकता पैदा करने के लिए कार्यक्रम किया जा रहा है.

PM Narendra Modi ने सोमवार को ट्वीट करते हुए कहा, कि मैं  गुजरात में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों के साथ बातचीत करूंगा. साथ ही, उनके विचारों और अनुभवों को सुनना प्रशंसनीय होगा. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इस  वर्चुअल इवेंट का हिस्सा गुजरात के मुख्यमंत्री Vijay Rupani और उपमुख्यमंत्री Nitinbhai Patel भी होंगे. प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) के द्वारा जारी  एक बयान के अनुसार, केंद्र की योजना के बारे में और जागरूकता पैदा की जा रही है. जागरूकता को बढ़ाने के लिए राज्य में एक जन भागीदारी कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है. 

प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा घोषित इस योजना की खास बातें

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, गरीब लोगों को मुफ़्त राशन देती है. इस योजना की घोषणा केंद्र ने पिछले साल मार्च में कोरोनावायरस बीमारी महामारी के कारण की थी. PMGKAY के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से सबसे गरीब नागरिकों को राशन उपलब्ध कराना है. केंद्र सरकार इस योजना के तहत हर महीने पांच किलो चावल या गेहूं और एक किलो दाल मुफ्त देती है. 

केंद्र ने जुलाई में संसद को सूचित किया कि PMGKAY के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में आने वाले  लाभार्थियों को राशन दिया जाएगा. लगभग 80 करोड़ लोगों को मई से नवंबर 2021 तक यानी सात महीने की अवधि के लिए लगभग 278 लाख मीट्रिक टन राशन  प्रदान किया जा रहा है. 

राज्य मंत्री Sadhvi Niranjan Jyoti ने कहा, "वर्ष 2021 के दौरान 7 महीने की अवधि के लिए, यानी मई से नवंबर 2021 तक, PMGKAY के तहत लगभग 80 करोड़ लोगों को राशन मिलेगा.एनएफएसए लाभार्थियों को लगभग 278 लाख मीट्रिक टन राशन मुफ़्त में वितरित किया जाएगा.  

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com