PM Narendra Modi: पीएम ने कल्याणकारी योजना के लाभार्थियों से 100 प्रतिशत कवरेज का किया आह्वान

PM Narendra Modi: पीएम ने कल्याणकारी योजना के लाभार्थियों से 100 प्रतिशत कवरेज का किया आह्वान

अपने 8वें स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में, PM Narendra Modi मेडिकल सीटों में अखिल भारतीय कोटा में ओबीसी आरक्षण को लागू करने के फैसले की बात की. उन्होंने कहा, "हमें पिछड़े वर्गों को हाथ मिलाने की जरूरत है… बुनियादी जरूरतों को पूरा करने की चिंता के साथ-साथ दलितों, पिछड़े वर्गों, आदिवासियों और सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए आरक्षण सुनिश्चित किया जा रहा है. संसद में कानून बनाकर , राज्यों को ओबीसी की अपनी सूची बनाने का अधिकार दिया गया है." PM Narendra Modi ने "हर घर जल" जैसी योजनाओं का भी उल्लेख किया तथा इस बात का आवाहन किया कि इन योजनाओं की मदद से आज सरकार 4.5 करोड़ घरों को पानी के लिए नल के कनेक्शन से जुड़ चुकी है. 

PM Narendra Modi ने भाषण की शुरुआत ओलंपिक दल की तारीफ से की 

PM Narendra Modi ने भाषण की शुरुआत में, भारतीय ओलंपिक दल के लिए तालियों की गड़गड़ाहट से की. उन्होंने अपने भाषण में इस बात को मंजूर किया कि युवाओं की क्षमता और उनके कुछ कर दिखाने के जज्बे ने ही आज भारत को ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीताया है. तथा वह युवाओं की इन भावनाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं. उन्होंने अपने भाषण में करोना वारियर्स की भी काफी प्रशंसा की तथा उनकी तारीफ में कहा कि इन कोरोना वायरस का भारत पर बहुत बड़ा एहसान है. वैक्सीनेशन कार्यक्रम की आलोचना का खंडन करते हुए, उन्होंने कहा कि भारत उन कुछ देशों में से एक है जिनके पास अपने वैक्सीन हैं. "सोचो कि क्या होता अगर हमारे पास अपने टीके नहीं होते."

प्रधानमंत्री का अमृत काल लक्ष्य

मुख्यमंत्री ने कहा की अगले 25 वर्षों में स्वतंत्रता की शताब्दी तक 'अमृत काल' का लक्ष्य समृद्धि की नई ऊंचाइयों पर चढ़ना है. एक ऐसे भारत का निर्माण करना है जहां आधुनिक बुनियादी ढांचा सुनिश्चित करता है कि गांवों और शहरों को सुविधाओं और सरकार के आधार पर विभाजित नहीं किया जाता है. 

यह भी पढ़ें: Central Govt.: 22 लाख दिव्यांग बच्चों को मिलेगा नियमित स्कूलों में दाखि

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com