PM Narendra Modi News: प्रधानमंत्री की महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए बड़ी सौगात

PM Narendra Modi News: प्रधानमंत्री की महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए बड़ी सौगात

PM Narendra Modi ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'आत्मनिर्भर नारी शक्ति से संवाद' कार्यक्रम में भाग लिया. इस कार्यक्रम में उन्होंने 4 लाख महिला उद्यमियों के लिए 1625 करोड़ रुपए की राशि जारी की है. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की. 

इसके बाद प्रधानमंत्री ने देश को भी संबोधित किया. PM Narendra Modi ने कहा कि, " देश के महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए एक अहम फैसला लिया गया है. सेल्फ हेल्थ ग्रुप को अब बिना गारंटी के 10 लाख की जगह 20 लाख रुपए तक का लोन मिलेगा. पहले बैंक बचत खाते को लोन से जोड़ने को कहते थे वहीं अब इस शर्त को हटा दिया गया है. 

आत्मनिर्भर नारी शक्ति संवाद में PM Narendra Modi की मुख्य बातें

1 प्रशमनमंत्री ने कहा जब हमारी सरकार आई तो हमने देखा देश की करोड़ों बहनें ऐसी थीं जिनके पास बैंक खाता तक नहीं था. इसलिए सबसे पहले जन धन खाते खोलने का बहुत बड़ा अभियान चलाया.

2 आजादी की 75 वर्ष का ये समय नए लक्ष्य तय करने और नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ने का है. बहनों की समूह शक्ति को भी आज नई ताकत के साथ आगे बढ़ाना है. सरकार लगातार वो माहौल, वो स्थितियां बना रही है, जहां से आप सभी बहनें हमारे गांवों को समृद्धि और सम्पन्नता से जोड़ सकतीं हैं.

3 आज बदलते हुए भारत के देश की बहनों-बेटियों के पास भी आगे बढ़ने के अवसर बढ़ रहे हैं. घर शौचालय, बिजली,पानी, गैस जैसी सुविधाओं से सभी बहनों को जोड़ा है. बहनों बेटियों की शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, टीकाकरण और दूसरी जरूरतों पर भी सरकार पूरी संवेदनशीलता से काम कर रही है.

4. आज देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने का भी अभियान चल रहा है. इसमें सेल्फ हेल्थ ग्रुप्स की दोहरी भूमिका है. 

यह भी पढ़ें: Narendra Modi: प्रधानमंत्री आज लेंगे "आत्मनिर्भर नारी-शक्ति से संवाद" कार्यक्रम में हिस्सा

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com