PM Kisan Samman Yojna: रजिट्रेशन हुआ आसान, मिलेगा 6000 रूपए का वित्तीय लाभ

PM Kisan Samman Yojna: रजिट्रेशन हुआ आसान, मिलेगा 6000 रूपए का वित्तीय लाभ

भारत सरकार से 100% वित्त पोषण के साथ चलने वाली PM Kisan Samman Yojna, किसानों के हित वाली एक अहम योजना है. केंद्र सरकार के द्वारा 2 हेक्टेयर तक की स्वामित्व वाले छोटे किसानों को, इस योजना का लाभ मिलता है. इस योजना के तहत, किसानों को तीन किश्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये की सहायता राशि प्राप्त होती है. आपको बता दें, कि इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों को हर 4 महीने पर, 3 किस्तों के माध्यम से प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ मिलता है. ये किश्त अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च महीने के बीच में जारी की जाती है.

यदि आप एक किसान है और अभी भी प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई जा रही PM Kisan Samman Yojna के तहत पंजीकृत नहीं है. तो जल्द से जल्द अपना पंजीकरण करवा लें. इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने और आवेदन स्वीकार होने पर, आपके बैंक खाते में सरकार द्वारा दिसंबर महीने के 2000 रुपये दिए जाएंगे. 

ऐसे करें PM Kisan Samman Yojna में पंजीकरण

1. PM Kisan Samman Yojna की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.

2. अब होमपेज पर Kisan Corner Section देखें.

3. अब New Farmer Registration चुने.

4. अपना Adhaar Card का विवरण दर्ज करें.

5. अब Captcha Codes को दर्ज करें और फिर फॉर्म के अगले पृष्ठ पर जाने के लिए सबमिट पर क्लिक करें.

6. अपना उचित विवरण भरें.

7. फार्म और बैंक खाते के विवरण से संबंधित जानकारी भरें. 

8. फॉर्म जमा करें.

उल्लेखनीय है, कि ऐसे सभी किसान परिवार जिनका नाम लाभार्थियों की सूची में शामिल नहीं है. वह लाभार्थी सूची में अपना नाम शामिल करने के लिए, अपने जिलों में जिला स्तरीय शिकायत निवारण निगरानी समिति से संपर्क कर सकते हैं. 

ऐसे देखें लाभार्थियों की सूची 

PM Kisan Samman Yojna की लाभार्थी सूची देखने के लिए, किसान कॉर्नर पर जाएं और लाभार्थी सूची पर क्लिक करें. इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम बताए और  गेट रिपोर्ट पर क्लिक कर दें.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com