PM-KISAN Scheme: किश्त जारी करने के लिए, केंद्र सरकार करेगी 19 हज़ार करोड़ रुपए जारी

PM-KISAN Scheme: किश्त जारी करने के लिए, केंद्र सरकार करेगी 19 हज़ार करोड़ रुपए जारी

उन किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है, जो PM-Kisan योजना की नौवीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. इस योजना के तहत 9 अगस्त 2021 को देश भर के किसानों के खातों में नौवीं किस्त आ जाएगी. उत्तर प्रदेश के किसानों के खाते में 5 अगस्त 2021 को पैसा जाएगा. जबकि 7 अगस्त 2021 को मध्य प्रदेश के हितग्राहियों के खाते किश्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा. आपको बता दें कि इस योजना के तहत अब तक दाताओं के खातों में 8 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. अब तक सरकार किसानों के खाते में लगभग 19 हज़ार करोड़ रुपए ट्रांसफर कर चुकी है. नौवीं किश्त के लिए सरकार जो रुपया जारी करेगी उसको मिलाकर 1.15 लाख करोड़ रूपए 9 अगस्त 2021 तक किसानों के खाते में ट्रांसफर हो जायेंगे.

PM-Kisan योजना के तहत सरकार किसानों को प्रति वर्ष 6000 रूपए मुहैया करवाती है. यह राशी एक वर्ष में तीन किश्तों में दी जाती है. इस योजना के लिए केंद्र सरकार को 13 जुलाई 2021 तक कुल 12.30 करोड़ लोगों के आवेदन मिले हैं. हालांकि, 2.77 करोड़ किसानों के आवेदन में गलतियां हैं. इसी वजह से लगभग 27.50 लाख किसानों के लेन-देन विफल हो चुके हैं और 31.63 लाख किसानों के आवेदन पहले ही खारिज हो चुके हैं. इसलिए किसान जन अपना विवरण आवेदन फॉर्म में भरते समय ख़ास ध्यान रखें.

आवेदन भरते समय किसान आवदेन कर्ताओं को कई बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. उन्हें अपना नाम अंग्रेजी में लिखना चाहिए , हिंदी भाषा का इस्तमाल न करें. अगर आवेदन फॉर्म में नाम और बैंक खाते में आवेदक का नाम अलग-अलग है तो आपका पैसा फंस सकता है.

इस बीच, गुजरात में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों के साथ एक आभासी बातचीत में, Narendra Modi ने कहा कि सरकारी योजनाओं  ने महामारी के दौरान लाखों गरीब लोगों की मदद की है.

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: किसानों के खाते में जल्द आएगी 9वीं किश्त, यहां समझे बैलेंस चेक करने का तरीक़ा

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com