PM Cares For Children: कोरोना प्रभावित बच्चों को मदद देने के लिए बना यह पोर्टल

PM Cares For Children: कोरोना प्रभावित बच्चों को मदद देने के लिए बना यह पोर्टल

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने रविवार को वेबपोर्टल लॉन्च किया है. इस वेब पोर्टल को PM Cares For Children योजना के तहत लॉन्च किया गया है. इस योजना का उद्देश्य है कि, योजना के तहत सहायता प्राप्त करने के लिए पात्र बच्चों की पहचान की जा सके. सरकार की कोशिश है कि उन जरूरतमंद बच्चों को फायदा देने के लिए आवेदनों का उपयोगी काम किया जा सके. इस योजना में मुख्य रुप से उन सभी बच्चों को शामिल किया जाएगा, जिन्होंने 11 मार्च 2020 से महामारी के अंत तक Covid-19 महामारी के कारण माता-पिता को खो दिया है. 

केंद्रीय स्तर पर योजना के काम काज को उचित स्तर पर करने के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय नोडल मंत्रालय निर्धारित किया गया है. राज्य में स्थापित बाल विकास और न्याय से संबंधित राज्य/संघ राज्य क्षेत्र सरकार के विभाग राज्य स्तर पर नोडल एजेंसी होंगे. योजना के क्रियान्वयन के लिए जिला स्तर पर जिला मजिस्ट्रेट नोडल प्राधिकारी होंगे.

केंद्र सरकार का आग्रह, राज्य सरकार करवाएं जरुरतमंद बच्चों का पंजीकरण

PM Cares For Children, योजना एक ऑनलाइन पोर्टल यानी https://pmcaresforchildren.in के माध्यम से उपलब्ध है. केंद्र सरकार ने राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों से पोर्टल पर जरूरतमंद बच्चों की पहचान करने और उन्हें पंजीकृत करने के लिए कहा गया है. कोई भी नागरिक पोर्टल के माध्यम से इस योजना के तहत सहायता के लिए पात्र बच्चे के संबंध में प्रशासन को सूचित कर सकता है. PM Cares For Children योजना की घोषणा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 मई 2021 को ऐसे समय में की थी जब विनाशकारी दूसरी Covid-19 लहर अपने चरम पर थी. इस योजना के तहत, जिन बच्चों के माता-पिता को Covid-19 के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी, उन्हें 18 साल की उम्र तक मासिक वजीफा और 23 साल की उम्र में 10 लाख रुपए का एकमुश्त फंड मिलेगा.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com