Petrol Price Rises : मुंबई में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के करीब।

Petrol Price Rises : मुंबई में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के करीब।
KOLKATA, INDIA - 2020/06/08: An Indian Oil Petrol Pump employee is seen wearing a face shield, as he fuels a customer's vehicle in an open Petrol Retail Outlet of Kolkata during the Covid-19 pandemic.India records 2,64,143 as lockdown has been lifted partially by Indian Government from 8th till June 30. (Photo by Avishek Das/SOPA Images/LightRocket via Getty Images)

पेट्रोल के दाम (petrol price) राजस्थान, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के कई राज्यो में 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच चुके हैं। रविवार को हुई बढ़ोतरी के बाद मुंबई में भी पेट्रोल के दाम शतक के करीब हैं।

रविवार, 16 मई को देशभर में डीजल और पेट्रोल दामों (petrol price) में फिर से बढ़ोतरी देखने को मिली है। सरकार द्वारा रविवार को डीजल और पेट्रोल दामों में क्रमशः 27 और 24 पैसे की बढ़ोतरी की घोषणा की गयी है। इस बढ़ोतरी के बाद देश में डीजल और पेट्रोल के दाम नई ऊंचाइयों पर पहुंच गए हैं। मुम्बई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत (petrol price) 98.88 रुपये पहुँच गयी हैं। एक लीटर डीजल की कीमत 90.40 रुपया दर्ज की गई है।

दूसरी ओर कई राज्यो के विभिन्न शहरों में पेट्रोल के दाम पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर चुके हैं। इनमें राजस्थान, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के राज्य शामिल हैं। यह राज्य देश में पेट्रोल पर सर्वाधिक value added tax (VAT) लगाने के लिए जाने जाते हैं। पेट्रोल के दाम इस हफ्ते पांचवी बार बढ़े हैं, और 4 मई के बाद से यह कुल नवीं वृद्धि है। बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान डीजल और पेट्रोल के दामों में वृद्धि से जो तेल कंपनियां कतराती रही हैं, उन्होंने चुनाव के नतीजों के बाद से तेल के दामों में आग लगा दी है। 

न्यूज़ वेबसाइट बिज़नेस टुडे  के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल के दाम 94.31 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए गए तो वहीं राजधानी में डीजल का दाम 83.22 रुपये प्रति लीटर रहा। 

राजस्थान के श्रीगंगानगर ज़िले में पेट्रोल दाम पूरे देश मे सर्वाधिक दर्ज किये गए हैं। श्रीगंगानगर में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 103.52 रुपये दर्ज की गई। ज़िले में डीजल के दाम 95.99 रुपये प्रति लीटर रहे। इसके अलावा मध्य प्रदेश के अन्नुपुर में भी पेट्रोल के दाम 103.21 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए गए जो कि देश में श्रीगंगानगर के बाद सर्वाधिक हैं।

Related Stories

No stories found.